Papaya Side Effects: जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान
Advertisement
trendingNow11392916

Papaya Side Effects: जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

Papaya Side Effects: पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन कई सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानें वो कौन लोग हैं, जिनको पपीता नहीं खाना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Papaya Side Effects: अच्छी सेहत के लिए फल में डाइट में होना बेहद जरूरी है. इनमें से एक है पपीता, जो स्वाद और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. पपीते विटामिन, फाइबर और मिनरल्स का खजाना है, जिसको खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. पपीता आपको हर मौसम में मिल जाता है. डायबिटीज, कैंसर और दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन आपको यह बात पता होना चाहिए कि पपीता सिर्फ फायदे ही नहीं, नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे कई सारे लोग हैं, जिन्हें पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए. पपीता ऐसे लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाता है. आइए जानते हैं किन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए.

दिल की अनियमित धड़कन
वैसे को पपीता का सेवन करने से दिल से संबंधी बीमारियों का खतरा कम रहता है, लेकिन जिनकी दिल की धड़कन अनियमित रहती है, उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए. पपीते में साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड नाम का एक अमीनो एसिड होता है जो पाचन तंत्र में हाइड्रोजन सायनाइड का उत्पादन करता है. अगर आपकी दिल की धड़कन अनियमित है तो पपीता आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

प्रेगनेंसी
गर्भवती महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए. पपीते में लेटक्स होता है, जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर करता है. इसके कारण बच्चा टाइम से पहले पैदा हो सकता है. पपीता खाने से भ्रूण को सपोर्ट करने वाली झिल्ली भी कमजोर होती है.

जिन्हें एलर्जी है
अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो उन लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए. पपीता में एक एंजाइम होता है, जो क्रॉस रिएक्शन कर सकता है. इसके सेवन से छींक आना, खांसी या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

कम ब्लड शुगर वाले लोग
जिनका ब्लड शुगर लेवल कम हैं, उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए. ऐसी स्थिति को हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं. पपीता मीठा होता है और यह ग्लूकोज लेवल को कम करता है. 

किडनी में पथरी से पीड़ित लोग
जिन्हें किडनी में पथरी समस्या है तो उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए. पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसके सेवन से किडनी में पथरी की समस्या बढ़ सकती है. इतना ही नहीं, यह किडनी में मौजूद पथरी के साइज को बड़ा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news