Padmasana Benefits: अनिद्रा की समस्या को दूर करेगा पद्मासन, जानें कैसे करें...
Advertisement

Padmasana Benefits: अनिद्रा की समस्या को दूर करेगा पद्मासन, जानें कैसे करें...

Padmasana Benefits For Insomnia: पद्मासन दो शब्दों पद्म यानी कमल और आसन यानी बैठने की मुद्रा से मिलकर बना है. यानी कमल की मुद्रा में बैठकर ध्यान करने को पद्मासन कहते हैं. इस योग के अभ्यास से अनिद्रा की समस्या दूर होती है. 

 

अनिद्रा की समस्या में करें पद्मासन

Padmasana Benefits For Insomnia: तनाव का हमारे मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि ज्यादा तनाव लेने से उच्च रक्तचाप और अनिद्रा की समस्या होने लगती है. इसे अंग्रेजी में Insomnia कहते हैं. इस स्थिति में व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती है. इसके लिए जरूरी है कि वह अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाए. रात में सोने के समय चाय और कॉफी का सेवन न करें. वहीं, देर रात तक मोबाइल का यूज न करें. इसके अलावा, अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना योग करना भी बहुत असरदार विकल्प है. योग के कई आसन हैं. इनमें से एक पद्मासन है. इस योग को करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है. आइए, जानें...

पद्मासन से अनिद्रा होगी दूर

जैसा कि हमने आपको बताया कि योग में पद्मासन दो शब्दों पद्म यानी कमल और आसन यानी बैठने की मुद्रा से मिलकर बना है. इसका मतलब है कि कमल की मुद्रा में बैठकर ध्यान करना पद्मासन कहलाता है. अगर आपको तनाव रहता है, किसी बात से हर समय में चिंता में रहते हैं, जिसकी वजह से रात में नींद नहीं आती है, तो ऐसे में आप अनिद्रा को दूर करने के लिए इस योग का सहारा ले सकते हैं. इसे करने से मानसिक तनाव में बहुत राहत मिलती है. साथ ही पद्मासन करने से दिमाग शांत रहता है. शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. इसके अलावा, महिलाओं को गर्भधारण और माहवारी के दिनों में होने वाली परेशानियां दूर होती हैं.

पद्मासन करने का सही तरीका

पद्मासन करने के लिए सबसे पहले समतल भूमि पर योग मैट बिछाएं. फिर दरी पर प्राणायाम मुद्रा में बैठ जाएं. इस दौरान ध्यान रखें कि रीढ़, सिर और गर्दन एक सीध में रहें. अब रिलैक्स हो जाएं. फिर धीरे-धीरे सांस लेना शुरू करें. अब अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर नाक के अग्र भाग पर फोकस करें. कुछ समय बाद अपनी आंखें बंद करें. अब सामान्य तरह से थोड़ी गहरी सांसें लें और छोड़ें. इस योग को रोजाना करें. इससे आपकी अनिद्रा की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी. साथ ही इससे मानसिक तनाव भी दूर होता है और दिमाग शांत रहता है. वहीं जह आपका तनाव कम होगा तो अनिद्रा की समस्या अपने आप दूर हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news