Mobile make you older early: फोन, लैपटॉप आपको जल्दी बना सकते हैं बूढ़ा, जानें क्या कहती है स्टडी
Advertisement

Mobile make you older early: फोन, लैपटॉप आपको जल्दी बना सकते हैं बूढ़ा, जानें क्या कहती है स्टडी

Mobile make you older early: सुबह जागने से लेकर रात को सोने तक लोग मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं. इससे आपकी आंखे या मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी प्रभावित करती है. फोन, लैपटॉप से निकलने वाली नीली रोशनी आपको जल्द बूढ़ा बना सकती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Mobile make you older early: फोन, लैपटॉप जैसे गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल से आपकी आंखे या मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. ये बात तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि गैजेट्स आपको जल्दी बूढ़ा बना सकता है. एक नए अध्ययन में ये बात सामने आई है कि गैजेट्स आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है. जर्नल 'फ्रंटियर्स इन एजिंग' में प्रकाशित अध्ययन ने संकेत दिया कि स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे गैजेट्स से निकलने वाली अत्यधिक नीली रोशनी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती है.

अमेरिका में ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्ययन के सह-लेखक जादविगा गिबुल्टोविक्ज़ के अनुसार, टीवी, लैपटॉप और फोन जैसे गैजेट्स से निकलने वाले नीली रोशनी के अत्यधिक संपर्क से हमारे शरीर में सेल्स की एक बड़ी श्रृंखला पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. उन्होंने बताया कि हम यह प्रदर्शित करने वाले पहले व्यक्ति हैं कि कुछ मेटाबोलाइट्स का स्तर (सेल्स को ठीक से संचालित करने के लिए आवश्यक पदार्थ) नीली रोशनी के संपर्क में आने से प्रभावित होता है.

पराबैंगनी किरणों के बराबर है ब्लू लाइट
स्टडी के अनुसार, ज्यादा वक्त तक फोन के इस्तेमाल करने से स्किन पिगमेंटेशन व स्किन पर लाल धब्बे जैसी समस्याएं आ सकती हैं. यह ब्लू लाइट स्किन पर यूवी किरणों जैसा इफेक्ट छोड़ती है, जो झुर्रियों से मुक्त रखने वाले प्रोटीन (कोलेजन और इलास्टिन) को प्रभावित कर नुकसान पहुंचाती है. इसी कारण स्किन उम्र से पहले ही बूढ़ी होने लगती है.

सोने से पहले न करे फोन का इस्तेमाल
ज्यादातर लोग सोने से पहले फोन यूज करते हैं. एक स्टडी के अनुसार, रात को फोन के इस्तेमाल से आपकी स्किन ज्यादा प्रभावित होती है, इसलिए सोने से पहले फोन से दूरी बना लें तो बेहतर होगा.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news