उमस के कारण शरीर में हो रही है इस चीज की कमी, अस्पतालों में लगातार बढ़ रहे हैं मरीज
Advertisement

उमस के कारण शरीर में हो रही है इस चीज की कमी, अस्पतालों में लगातार बढ़ रहे हैं मरीज

How to prevent water deficiency: गर्मी और उमस का मौसम काफी तेजी से बढ़ रहा है. जिसके कारण शरीर में पानी की कमी होना लाजमी है. अगर आप गर्मी में पानी की कमी से बचना चाहते हैं, तो इन समर हेल्थ टिप्स को अपनाएं.

सांकेतिक तस्वीर

Summer health tips: तेज गर्मी और उमस ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी हैं. हर दिन बदलता मौसम बच्चों और युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक के लिए मुसीबत बन रहा है. उमस और गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो रही है. शरीर में पानी की कमी से कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं. जो गर्मी के मौसम में काफी तकलीफ पैदा कर देती हैं. आइए जानते हैं कि उमस के कारण हो रही पानी की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है.

पानी की कमी से होती हैं ये समस्याएं, लगातार बढ़ रहे हैं मरीज
शारदा अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के  डॉ . श्रेय श्रीवास्तव का कहना है कि पानी की कमी से बुखार, डायरिया, सर्दी-जुकाम जैसी स्वास्थ्य समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं. वहीं, आंधी तूफान मे उड़ती धूल की वजह से   बुजुर्गों को दमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या भी परेशान कर रही है. डॉक्टर ने बताया कि अस्पताल की ओपीडी में रोजाना 220-230 मरीज पानी की कमी से होने वाली बीमारियों के कारण आ रहे हैं. वहीं, बच्चों की ओपीडी का भी यही हाल है. डॉक्टर के मुताबिक, उमस के कारण होने वाली पानी की कमी से बचने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है.

Tips to prevent dehydration: पानी की कमी होने से कैसे रोकें?
डॉक्टर के मुताबिक इस मौसम में आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है. जैसे-

  1. बाहर का तला-भुना खाने से बचें
  2. पानी अधिक पीएं
  3. मौसमी फल और सब्जी खाएं
  4. धूप से आकर तुरंत एसी में ना बैठें
  5. पानी को गुनगुना करके पीएं
  6. मास्क का प्रयोग करें. यह आपको आंधी-तूफान में उड़ रही धूल-मिट्टी से बचाव करेगा.
  7. बच्चों को स्कूल भेजने पर अधिक सावधानी बरतें. 
  8. बच्चा घर से बाहर जाएं, जो पर्याप्त मात्रा में पानी देकर भेजें.
  9. बाहर निकलने पर कोई कपड़ा या छाते से उसे धूप से बचाएं.
  10. बासी खाना ना खिलाएं.
  11. छोटे बच्चो को मां का दूध अवश्य दें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news