Heart Health: दिल की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है भुना चना! आज ही मार्केट से खरीद लाएं
Advertisement
trendingNow11897308

Heart Health: दिल की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है भुना चना! आज ही मार्केट से खरीद लाएं

Bhuna Chana Benefits: चना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. चने को लोग भिगोकर स्प्राउट्स के रूप में और भी कई तरह से खाते हैं. इसी तरह से दिल को स्वुस्थ रखने में भुना चना भी बहुत कारगर होता है. आइये जानें भुना चना सेहत को किस तरह से फायदे पहुंचाता है...    

 

Heart Health: दिल की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है भुना चना! आज ही मार्केट से खरीद लाएं

Roasted Chana Benefits For Heart: चना कई प्रकार से खाने में इस्तेमाल किया जाता है. चने की सब्जी, कच्चा चना, चने को पीसकर, चने की दाल अन्य कई तरह से चने को उपयोग में लाया जाता है. कहते हैं घोड़ा चना खाता है इसलिए उसमें बहुत ताकत होती है और वह निरंतर दौड़ता रहता है. उसी तरह से अगर आप भुना चना निरंतर खाते हैं तो आपको भी अंदरूनी ताकत मिलती है.    

शरीर के लिए भुना चना रामबाण है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोजाना भुना चना के सेवन से वजन तेजी से घटता है. इसके साथ ही दिल की सेहत भी अच्छी होती है. दरअसल, भुने चने में प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन, फोलेट, फास्फोरस, फैटी एसिड और विटामिंस भरपूर मा6ा में होते हैं. ये सभी आवश्यक पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी होते हैं. आएये जानें इसके ढेरों फायदे के बारे में....

भुना चना रोजाना खाने से क्या होगा-
 
1. दिल की सेहत अच्छी होती है
अगर आप अपने दिल को तमाम बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना भुना चना खाएं. इसे खाने से आपका दिल अच्छी तरह से फंक्शन कर पाएगा. भुने चने में पाया जाने वाला मैंगनीज, फास्फोरस, फोलेट और तांबा ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है.  

 2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है
चना फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इसी के साथ प्रोटीन और फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है. भुने हुए चने में कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है. इससे रक्त वाहिकाएं रिलैक्स रहती हैं. जिससे व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.  
 
3. वजन कम होता है 
वजन कम करने के लिए भुना हुआ चना बहुत ही कारगर होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी वेट लॉस डाइट में इसे शामिल करने को कहते हैं. भुना चना खाने से आप लंबे समय तक भूख को कंट्रोल कर सकते हैं. इससे बार-बार खाने की आदत छूटती है और वजन कम होने लगता है. इसके साथ ही भुना चना पाचन शक्ति भी मजबूत करता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news