Hair Loss Causes: ये गलतियां जड़ से उतार देती हैं बाल, आज ही उठाएं जरूरी कदम
Advertisement
trendingNow11204190

Hair Loss Causes: ये गलतियां जड़ से उतार देती हैं बाल, आज ही उठाएं जरूरी कदम

Hair Loss Mistakes: बालों को लंबा और घना बनाए रखने के लिए कुछ हेयर केयर मिस्टेक करने से बचना चाहिए. वरना आपको हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

Hair Care: लंबे और घने बाल आपकी पर्सनालिटी को आकर्षक बनाने में मदद करते हैं. लेकिन कुछ गलतियां आपके बालों को कमजोर बनाकर जड़ से उतारने का कारण बनती हैं. आप इन हेयर केयर मिस्टेक से दूरी बनाकर हेयर लॉस (Hair Loss Causes) को रोक सकते हैं. आइए बाल झड़ने का कारण बनने वाली गलतियों के बारे में जानते हैं.

Hair Loss Causes: बाल झड़ने का कारण बनती हैं ये गलतियां
बालों की देखभाल में की जाने वाली कुछ गलतियां बालों की जड़ों को कमजोर कर देती हैं. इसके कारण हेयर फॉल व हेयर लॉस शुरू हो जाता है. आइए इन गलतियों के बारे में जानते हैं.

1. गर्म पानी से हेयर वॉश करना
अगर आप गर्म पानी से बाल धोते हैं, तो यह आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे बालों की नमी कम होने लगती है और बालों की जड़ भी थोड़ी खुल जाती है. जिससे बाल डैमेज होने के साथ जड़ से निकलने का खतरा हो सकता है.

2. गीले बालों में कंघी करना
गीले बालों की जड़ें नाजुक और कमजोर होती हैं. अगर आप इस दौरान उनमें कंघी करेंगी, तो उनके टूटने व जड़ से उखड़ने का खतरा ज्यादा बना रहेगा. इसलिए आप बालों के थोड़ा सूखने का इंतजार करें.

3. तौलिए से रगड़ना
बालों को सूखाने के लिए तौलिए से रगड़ने की गलती ना करें. क्योंकि, यह भी हेयर फॉल या हेयर लॉस का कारण बन सकता है. तौलिए से रगड़ने के कारण आपके बालों की जड़ डैमेज होने लगती हैं. इसलिए आप बालों को एयर ड्राई होने दें.

4. जोर से बांधना
कुछ महिलाएं बालों को बांधते समय काफी जोर लगाती हैं या फिर टाइट बांधती हैं. जिसके कारण भी बाल झड़ने लगते हैं. ज्यादा जोर से बाल बांधने पर बालों की जड़ों पर लगातार प्रेशर पड़ता रहता है और वह जड़ से उखड़ने लगते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news