Dengue vs Covid: एक जैसे हो सकते हैं डेंगू और कोरोना के लक्षण, जानें कैसे करें पहचान
Advertisement

Dengue vs Covid: एक जैसे हो सकते हैं डेंगू और कोरोना के लक्षण, जानें कैसे करें पहचान

Dengue vs Covid Symptoms: बारिश के मौसम के बाद डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. कई मरीजों में कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं, जिससे लोग और कई डॉक्टर भी डेंगू और कोरोना के लक्षणों में कंफ्यूज हो रहे हैं. आइए जानते हैं कैसे करें पहचान.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Dengue vs Covid Symptoms: बारिश के मौसम के बाद देशभर में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. इसमें से कई मरीजों में ऐसे लक्षण दिख रहे हैं, जो कोरोना के समान हैं. इसके कारण मरीजों के साथ-साथ डॉक्टरों में भी सटीक निदान को लेकर काफी भ्रम पैदा हो रहा है. मानसून की शुरुआत के साथ डेंगू बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

कोरोना और डेंगू के एक जैसे लक्षण
डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर पर दाने, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द शामिल हैं, जो कोरोना के लक्षणों के समान है. कोरोना संक्रमित मरीजों में बुखार, ठंड लगना, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, थकान और सिरदर्द की समस्या होती है. ऐसे में, डॉक्टरों के लिए यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि वह व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है या नहीं.

कैसे करें पहचान
कोरोना और डेंगू के लक्षण के बीच लोग ही नहीं, बल्कि डॉक्टर भी कंफ्यूज हैं. यदि किसी व्यक्ति को तेज बुखार के बिना गले में खराश और खांसी ज्यादा आ रही है तो संभावना है कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित है. ऐसे मामलों में जहां डॉक्टर लक्षणों के आधार पर अंतर कर सकते हैं, वो मरीजों को डेंगू टेस्ट के लिए कह सकते. डॉक्टरों के मुताबिक इनमें से ज्यादातर को बुखार, खांसी, गले में खराश और शरीर में दर्द या सिरदर्द तो कभी दोनों की शिकायत होती है.

डेंगू बुखार से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट काउंट में गिरावट आ सकती है. एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में, प्लेटलेट की संख्या आम तौर पर 1.5 से 4 लाख के बीच रहती है. हालांकि, डेंगू मरीजों में यह संख्या 20,000 से 40,000 तक आ सकती है. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 21 सितंबर तक डेंगू के करीब 520 मामले सामने आए हैं. इन 520 मामलों में से 281 सितंबर में ही सामने आए हैं. इसके साथ ही अन्य बीमारियों के मामले भी बढ़े हैं. वहीं, इसी महीने में शहर में मलेरिया के 106 और चिकनगुनिया के 20 मामले दर्ज किए गए.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news