Anti-Aging Foods: झुर्रियां और डार्क सर्कल हो जाएंगे खत्म, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 10 फूड्स
Advertisement
trendingNow11303165

Anti-Aging Foods: झुर्रियां और डार्क सर्कल हो जाएंगे खत्म, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 10 फूड्स

Anti-Aging Foods: महिलाएं अपने चेहरे में झुर्रियां, महीन रेखाएं और डार्क सर्कल देखकर घबरा जाती हैं. अगर आप झुर्रियों से मुक्त स्किन चाहते हैं, तो आपको अपनी डेली डाइट में कुछ बदलाव करना होगा. आइए जानते हैं 10 एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Anti-Aging Foods: यदि आप आईने में देखते समय केवल झुर्रियां, महीन रेखाएं और डार्क सर्कल को नोटिस करते हैं, तो ये आपकी उम्र बढ़ने के लक्षण हैं. महिलाएं इन लक्षणों को देखकर डरती हैं. स्किन की उम्र बढ़ने से बचने के लिए लाइफस्टाइल विकल्प जैसे कि धूप से सुरक्षा और स्किन की देखभाल की दिनचर्या सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं. लेकिन अगर आप चिकनी, झुर्रियों से मुक्त स्किन चाहते हैं, तो आपको आवश्यक पोषक तत्वों के साथ स्वस्थ, संतुलित आहार का भी ध्यान रखना चाहिए. इस समस्या का समाधान आपके घर की रसोई के अंदर ही है, जिसमें कुछ एंटी-एजिंग फूड्स हैं. इनको खाने से आपकी झुर्रियां, महीन रेखाएं और डार्क सर्कल हमेश के लिए दूर हो जाएंगे.

1. पालक
पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो सभी विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है. यह सुपर हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह आपकी स्किन को चिकना और ताजा रखने के साथ-साथ बालों को चमकदार और मजबूत भी बनाता है.

2. ब्रोकली
ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग है. यह विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, फोलेट, ल्यूटिन और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो स्किन को मजबूती और लचीलापन प्रदान करता है.

3. नट्स
बादाम, अखरोट आदि जैसे मेवों में ओमेगा-3 और विटामिन ई होते हैं, जो त्वचा को सूरज के डैमेज से बचाते हैं और स्किल की मरम्मत में मदद करते हैं. फैटी एसिड भी स्किन को एक सुंदर चमक प्रदान करते हैं, जो बड़ी मात्रा में नट और बीज में पाए जाते हैं.

4. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी में विटामिन ए और सी की मात्रा अधिक होती है, जो स्किन पर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ता है.

5. पपीता
पपीता आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है और आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. यह फल न केवल पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि विटामिन ए, के, सी, ई, कैल्शियम, फास्फोरस, बी विटामिन और अन्य खनिजों में भी समृद्ध होता है, जो फाइन लाइनों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करते हैं. इस फल में मौजूद पपेन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है, जो शरीर की डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है.

6. शकरकंद
फाइबर से भरपूर शकरकंद विटामिन ए, सी और ई का भी एक अच्छा स्रोत है. यह स्किन के संतुलन को बहाल करने में मदद करती है और मुक्त कणों से बचाती है.

7. डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट स्किन के लिए अच्छा है. इसमें फ्लेवनॉल्स और एंटी एजिंग विटामिन होते हैं, जो स्किन को होने वाले नुकसान की भरपाई में मदद करते हैं.

8 अनार के दाने
अनार के दानों में मौजूद हाई विटामिन सी स्किन को फ्री कणों से होने वाले नुकसान से बचाती है.

9 दाल
सभी दालें फोलेट, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं. वे स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकती है.

10. अंडा
अंडा प्रोटीन का एक प्राकृतिक और समृद्ध स्रोत है. रोजाना एक अंडा खाने से आपकी स्किन में लचीलापन, बालों को मजबूत और स्किन की उम्र कम रखता है. स्किन को उम्र बढ़ने के संकेतों से मुक्त रखने के लिए संतुलित आहार लें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news