आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना सकता है तनाव, इन 5 मजेदार तरीकों से Stress को कहें बाय-बाय
Advertisement

आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना सकता है तनाव, इन 5 मजेदार तरीकों से Stress को कहें बाय-बाय

Stress affects ageing: तनाव के कारण शरीर में अधिक तत्वों का उत्पादन होता है, जो शरीर के समय रहते बूढ़ा होने का काम करते हैं. यह तत्व जीवनशैली में नियमित बदलाव और स्वस्थ खानपान के माध्यम से कम किए जा सकते हैं.

आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना सकता है तनाव, इन 5 मजेदार तरीकों से Stress को कहें बाय-बाय

Stress affects ageing: हर साल आपके बर्थडे केक पर रखी मोमबत्तियों की संख्या आपकी उम्र दर्शाती है, लेकिन क्या आप वास्तव में उतने ही साल के हैं? आपकी क्रोनोलॉजिकल आयु आपके जीवित रहने के वर्षों की संख्या है. दूसरी ओर, आपकी बायोलॉजिकल उम्र का उपयोग यह समझने के लिए किया जाता है कि आपका शरीर कितना पुराना व्यवहार करता है और महसूस करता है. यह अक्सर पूरे स्वास्थ्य के संकेत के रूप में प्रयोग किया जाता है और लाइफस्टाइल फैक्टर से प्रभावित हो सकता है. सेल मेटाबॉलिज्म जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया कि विभिन्न प्रकार के तनाव के जवाब में मनुष्यों की जैविक उम्र तेजी से बढ़ती है. 

तनाव के कारण शरीर में अधिक तत्वों का उत्पादन होता है, जो शरीर के समय रहते बूढ़ा होने का काम करते हैं. यह तत्व जीवनशैली में नियमित बदलाव और स्वस्थ खानपान के माध्यम से कम किए जा सकते हैं. इसलिए, संतुलित जीवनशैली अपनाने और तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन या योग जैसी एक्सरसाइज करना बहुत महत्वपूर्ण है.

तनाव को कम करने के 5 मजेदार तरीके

ध्यान और मेडिटेशन: ध्यान एवं मेडिटेशन तनाव को कम करने के लिए सबसे सरल और असरदार तरीके में से एक है. इसके लिए आप कोई भी सुखद जगह चुन सकते हैं और ध्यान या मेडिटेशन कर सकते हैं.

व्यायाम: रोजाना व्यायाम करना भी तनाव को कम करने में मदद करता है. इससे शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और हेल्दी त्वचा और सेहत भी प्राप्त होती है.

सही खानपान: सही खान-पान भी तनाव को कम करने में मदद करता है. आप अपने आहार में फल, सब्जी, दाल, रोटी, चावल और खीरे जैसी स्वस्थ चीजें शामिल कर सकते हैं.

मजेदार गतिविधियां: अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना भी तनाव को कम करने में मदद करता है. आप जमीन पर पिकनिक कर सकते हैं, योग कर सकते हैं.

डांस करें: म्यूजिक चालू करें और ऐसे डांस करें जैसे कोई नहीं देख रहा हो. डांस एक बेहतरीन स्ट्रेस-बस्टर और कुछ व्यायाम करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news