60 की उम्र में 35 जैसी जवानी, इन 6 ट्रिक्स से 25 साल जवां हुईं CEO टीना वुड्स!
Advertisement
trendingNow12348444

60 की उम्र में 35 जैसी जवानी, इन 6 ट्रिक्स से 25 साल जवां हुईं CEO टीना वुड्स!

गलत लाइफस्टाइल के कारण आजकल कई लोग अपनी वास्तविक उम्र से ज्यादा तेजी से बूढ़े हो रहे हैं. 60 साल या उससे ज्यादा की बायोलॉजिकल उम्र वाले युवाओं की डरावनी कहानियां इंटरनेट पर छाई हुई हैं.

60 की उम्र में 35 जैसी जवानी, इन 6 ट्रिक्स से 25 साल जवां हुईं CEO टीना वुड्स!

क्या आप भी बढ़ती उम्र के डर से परेशान हैं? अगर हां तो आप अकेले नहीं हैं. गलत लाइफस्टाइल के कारण आजकल कई लोग अपनी वास्तविक उम्र से ज्यादा तेजी से बूढ़े हो रहे हैं. 60 साल या उससे ज्यादा की बायोलॉजिकल उम्र वाले युवाओं की डरावनी कहानियां इंटरनेट पर छाई हुई हैं. लेकिन कुछ प्रेरणादायक कहानियां भी हैं, जैसे कि 60 साल की सीईओ टीना वुड्स ने अपनी बायोलॉजिकल उम्र को 35 तक कम कर दिया, जिससे हमें उम्मीद मिलती है कि हम भी अपनी फिटनेस पर काम करके अपनी उम्र को उल्टा कर सकते हैं.

बिजनेस इनसाइडर इंडिया के साथ एक इंटरव्यू में, वुड्स ने जवान रहने और उम्र को उल्टा करने के अपने रहस्यमय मंत्र को शेयर किया. वुड्स ने कहा कि वह कि अच्छे पोषण, व्यायाम, अच्छी नींद, एक उद्देश्य और खुशी' जैसी बुनियादी चीजों पर टिकी रहती हैं, जिनके बारे में उन्हें लगता है कि उन्होंने उनकी बायोलॉजिकल उम्र में सुधार करने की दिशा में काम किया है.

छोटे-छोटे भोजन
आपकी डाइट आपकी सेहत की नींव है और सही खाना खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है. वुड्स ने इंटरव्यू में खुलासा किया कि वह हफ्ते में चार दिन एक ही भोजन करती हैं. इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए, उन्होंने अपनी पोषण संबंधी कमियों पर काम किया, जो उम्र बढ़ने के साथ आम हैं. विटामिन डी, बी 12, ओमेगा -3 और कोलेजन जैसे सप्लीमेंट्स अपने जोड़ों के लिए काम करते थे. उन्होंने हेल्दी हड्डियों के लिए कैल्शियम के साथ सप्लीमेंट भी लिया. चिकन और मछली जैसे प्रोटीन और दाल के सूप और बीज और नट्स जैसे प्लांट बेस्ड फूड को प्रायोरिटी देने से भी उनकी मदद मिली. उन्होंने जितना हो सके अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड से भी परहेज किया. सही खाना खाने से आप लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें- मेडिटेरियन डाइट से बच्चों की सेहत में हुआ सुधार, बीपी और कोलेस्ट्रॉल में भी आई कमी

नियमित व्यायाम
वुड्स ने अपने इंटरव्यू में कहा कि उन्हें सप्ताह में दो बार जुंबा सेशन और घर पर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का आनंद मिलता है. बस एक्टिव रहने और मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम (वेट ट्रेनिंग को कार्डियो ट्रेनिंग के साथ मिलाकर) से व्यक्ति लंबे समय तक जीवित रह सकता है.

हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (HRT)
इंटरव्यू में वुड्स ने खुलासा किया कि मेनोपॉज के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी ने वुड्स के लिए उम्र बढ़ने की समस्याओं को हल करने में मदद की, जिन्होंने मेनोपॉज के दौरान वजन बढ़ाना शुरू कर दिया था और कम एनर्जी महसूस की थी. इस दौरान उन्हें कम यौन इच्छा और यूरीन संबंधी समस्याओं का भी अनुभव हुआ. वह अपने डॉक्टर की सलाह पर एचआरटी के लिए गईं.

प्रोसेस्ड फूड से बचें
वुड्स यह भी सुनिश्चित करती हैं कि प्रोसेस्ड फूड से परहेज किया जाए, जिससे उनकी बायोलॉजिकल उम्र कम हो सकती है. बहुत सारे फलों और सब्जियों के साथ अनप्रोसेस्ड, साबुत अनाज खाने और लाल मांस या ऑयली फूड से परहेज करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है. आप अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें और फल भी शामिल कर सकते हैं. नमक और चीनी से परहेज करने से भी मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं और क्या नहीं? छोटी सी गलती सबित हो सकती है जानलेवा!

पर्याप्त नींद लें
पर्याप्त नींद आपकी सेहत के लिए अद्भुत काम कर सकती है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकती है. पर्याप्त मात्रा में नींद लेना एक और महत्वपूर्ण फैक्टर है जो किसी की बायोलॉजिकल उम्र को कम करने में मदद कर सकता है. नींद व्यक्ति को फिर से जीवंत करने, पेरीसेंसरी सिस्टम को एक्टिव करने, ब्लड प्रेशर या दिल की गतिऔर सूजन और तनाव को कम करने में मदद करती है.

शराब को छोड़ें
इसके अलावा शराब का सेवन कम करना और तंबाकू का सेवन बंद करना लंबी उम्र बढ़ाने में मदद कर सकता है. वजन कम करना और बीएमआई को 18 से 22.9 की स्वस्थ सीमा तक लाने से भी काम चल सकता है क्योंकि एक्सपर्ट का मानना ​​है कि यह फैक्टर अकेले ही किसी की बायोलॉजिकल उम्र को कम कर सकता है. भरपूर मात्रा में पानी पीना, पर्याप्त धूप लेना, मेडिटेशन करना और तनाव कम करना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप उम्र बढ़ने से लड़ सकते हैं.

Trending news