हेडफोन जैक के रिंग्स से जानिए इनकी खासियत, खरीदते समय नहीं होंगे पैसे बर्बाद
trendingNow11984917

हेडफोन जैक के रिंग्स से जानिए इनकी खासियत, खरीदते समय नहीं होंगे पैसे बर्बाद

Headphone Rings: हेडफोन के जैक में आपने Rings जरूर देखे होंगे. इन्हें देखकर आप हेडफोन के ऑडियो से जुड़ी एक खास जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

हेडफोन जैक के रिंग्स से जानिए इनकी खासियत, खरीदते समय नहीं होंगे पैसे बर्बाद

Headphone Audio Jack: अगर आपने हेडफोन म्यूजिक सुनने में इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि ऑडियो जैक पर छोटे-छोटे छल्ले बने रहते हैं. इन छोटे-छोटे छल्लो का काम शायद ही कोई जानता होगा, दरअसल इन रिंग्स से आप हेडफोन की खासियत जान सकते हैं. कई बार ये दो या दो से ज्यादा होती है लेकिन इसका क्या मतलब होता है ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है. आज हम आपको हेडफोन के ऑडियो जैक पर मौजूद इन रिंगस का मतलब बताने जा रहे हैं.

आखिर क्या है इन छल्लों का इस्तेमाल 

जब आप कोई हेडफोन इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो आपको उसमें ऑडियो जैक पर छल्ले देखने को मिलते हैं. छल्लो को देखते हुए आप हेडफोन के ऑडियो से जुड़ी एक खास जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस जानकारी का इस्तेमाल आप हेडफोन खरीदने के दौरान कर सकते हैं जिससे आपके पैसे बर्बाद नहीं होंगे.

अगर हेडफोन के ऑडियो जैक में सिर्फ एक ही छल्ला है तो इसका मतलब होता है कि यह एक मोनो एडॉप्टर है. इसका मतलब यह होता है कि हेडफोन आउटपुट में सिर्फ सिंगल चैनल है और इसका इस्तेमाल म्यूजिक सुनने के लिए ही किया जा सकता है और इसमें आपको ऑडियो एक जैसा ही महसूस होगा.

अगर ऑडियो जैक में एक नहीं बल्कि 2 रिंग हैं तो इसका मतलब है कि इसका ऑडियो नॉर्मल नहीं है बल्कि इसमें आपको स्टीरियो ऑडियो मिलेगा. स्टीरियो ऑडियो का मतलब क्या हुआ कि आपको सराउंड साउंड एक्सपीरियंस मिलेगा जो उन्नत दर्जे के हेडफोंस में देखने को मिलता है. वही सिंगल रिंग वाले ऑडियो जैक में नॉर्मल ऑडियो मिलता है जो दोनों कानों में एक ही जैसा साउंड करता है. इस तरह आप हेडफोन के बारे में अच्छी तरह जान सकते हैं. 

Trending news