हर महीने Inverter में चेक करनी चाहिए ये 4 चीजें, नहीं किया तो 70 परसेंट हो जाएगा डैमेज!
Advertisement

हर महीने Inverter में चेक करनी चाहिए ये 4 चीजें, नहीं किया तो 70 परसेंट हो जाएगा डैमेज!

Inverter Damage: Inverter में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें हर महीने चेक करने की जरूरत होती है, अगर ऐसा ना किया जाए तो आपका इन्वर्टर खराब हो सकता है. 

हर महीने Inverter में चेक करनी चाहिए ये 4 चीजें, नहीं किया तो 70 परसेंट हो जाएगा डैमेज!

Inverter Damage: Inverter आजकल ज्यादातर शहरी घरों में इन्वर्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है, दरअसल लाइट जाने की समस्या बेहद ही आम हो गई है. ऐसे में इन्वर्टर से कुछ घंटों का पावर बैकअप मिल जाता है. हालांकि इन्वर्टर को अगर नजरअंदाज किया जाए और इसके साथ लापरवाही बरती जाए तो ये खराब हो सकता है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें इन्वर्टर में हर महीने चेक करने की जरूरत होती है. अगर आप इन्हें चेक करना नहीं भूलते हैं तो इन्वेर्टर को लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है. 

धूल मिट्टी से बचाव 

आपको शायद अंदाजा भी नहीं होगा लेकिन धूल-मिट्टी आपके इन्वर्टर को खराब करती है और फिर इसके इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से इसकी लाइफ भी कम हो जाती है. अगर आप इनवर्टर की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं साथ ही साथ इसके मेन यूनिट की लाइफ को भी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर इसमें ज्यादा धूल मिट्टी ना पड़े और अगर धूल मिट्टी पड़ती भी है तो आपको इसे साफ करते रहना पड़ेगा जिससे ये डैमेज ना हो. इससे इन्वर्टर की लाइफ बढ़ जाती है. 

पानी से बचाना है बेहद जरूरी 

अगर आप इन्वर्टर को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आपको इसे पानी के संपर्क में आने से बचाना चाहिए क्योंकि पानी इसकी वायरिंग को खराब कर सकता है साथ ही इसके मेटल पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है.

टाइम से बैटरी का पानी बदलना

इन्वर्टर के बैटरी में जो पानी है वह कुछ महीनो में बदलने की जरूरत पड़ती है और अगर ऐसा ना किया जाए तो इन्वर्टर की बैटरी पूरी तरह से जलकर खराब हो जाएगी. बैटरी अगर खराब हो जाए तो आपको फिर नई बैटरी ही डलवानी पड़ती है नहीं तो आपका इन्वर्टर काम करना बंद कर देगा लेकिन आप चाहें तो समय से पानी भरकर इन्वर्टर की बैटरी को दुरुस्त रखा जा सकता है और इसकी लाइफ को भी बढ़ाया जा सकता है.

प्रॉपर वेंटिलेशन 

आपको शायद इस बात का अंदाजा नहीं होगा लेकिन इन्वर्टर की बैटरी को वेंटिलेशन की जरूरत पड़ती है क्योंकि कई बार यह जरूर से ज्यादा गर्म हो जाती है, खासतौर से उस दौरान जब इसे चार्ज किया जा रहा होता है. इन्वर्टर की बैटरी को ठंडा रखने के लिए इसे वेंटिलेशन की जरूरत होती है और इसके लिए आपको कभी भी किसी दीवार या फिर किसी बाउंड्री से सटाकर इसे नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर अच्छा वेंटिलेशन हो जिससे ये ठंडी रहे.

Trending news