सर्दियों का यह फेवरेट साग है हेल्थ का पावर हाउस, जानिए रेसिपी से लेकर फायदे तक
Advertisement
trendingNow11423541

सर्दियों का यह फेवरेट साग है हेल्थ का पावर हाउस, जानिए रेसिपी से लेकर फायदे तक

Benefits of Sarson ka Saag : एक्सपर्ट्स की मानें तो सरसों की पत्तियां मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती हैं. इसके अलावा भी सरसों के साग के कई अन्य फायदे होते हैं. जानिए सर्दियों में सरसों का साग खाना क्यों होता है फायदेमंद? 

sarson ka saag recipe

Benefits of Sarson ka Saag : सर्दियों के आते ही सरसों के साग और मक्के की रोटी का माहौल बन जाता है. इस बेहद स्वादिष्ट विंटर डिश के कई फायदे भी हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो सरसों की पत्तियां मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती हैं. इसके अलावा भी सरसों के साग के कई अन्य फायदे होते हैं. 

आयरन की प्रचूरता 
इस हरी पत्तेदार सब्जी में आयरन की खूब प्रचूरता होती है. आयरन शरीन में हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में सहायक होता है. जब शरीर में आयरन का स्तर मेंटेन रखा जाता है तो एनीमिया की संभावना भी घटती है. 
मेटाबॉलिज्म ठीक करता है 
सर्दियों के मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा होता है जिससे थकान का अहसास होता है. सरसों का साग आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है. इस साग में मिनरल भी खूब होते हैं. मिनरल भी देह के मेटाबॉलिक एक्टिविटी को बेहतर करते हैं. 

ऊर्जा का बेहतर सोर्स 
सरसों की पत्तियों को ऊर्जा का अच्छा सोर्स भी माना जाता है. ठन्डे मौसम में जब शरीर की ऊर्जा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, सरसों की पत्तियां एनर्जी रिस्टोर करने का काम करती हैं. 

सरसों के साग की रेसिपी : 
जायकेदार सरसों का साग बनाने के लिए बहुत उपक्रम की आवश्यकता नहीं होती है. इसे सिम्पल तरीके से बनाया जा सकता है. एक आसान रेसिपी हम यहां दे रहे हैं. 
प्रेशर कुकिंग के लिए:
 1 गुच्छा सरसों के पत्ते / सरसों के पत्ते
½ गुच्छा पालक / पालक
2 लौंग लहसुन (कटा हुआ)
1 इंच अदरक (कटा हुआ)
प्याज (कटा हुआ)
 2 मिर्च
½ छोटा चम्मच नमक
 1 कप पानी
अन्य अवयव:
 2 बड़े चम्मच कॉर्नमील / मक्की का आटा
 2 टेबल स्पून घी / घी
पिंच हिंग / हींग
 2 लौंग लहसुन (बारीक कटा हुआ)
1 इंच अदरक (बारीक कटा हुआ)
 1 मिर्च
1 प्याज (बारीक कटा हुआ)

निर्देश
 
सबसे पहले 1 गुच्छा सरसों के पत्ते (सरसो के पत्ते) और ½ गुच्छा पालक (पालक) को धोकर बारीक काट लें. यदि उपलब्ध हो तो बथुआ के पत्ते भी डालें.
कटी हुई पत्तियों को प्रेशर कुकर में 2 लौंग लहसुन, 1 इंच अदरक, प्याज, 2 मिर्च और ½ छोटा चम्मच नमक के साथ लें.
1 कप पानी डालें और 4 सिटी तक प्रैशर कुक करें.
इसके दरदरे होने तक मैश करें. फिर 2 बड़े चम्मच मक्की का आटा डालें और अच्छी तरह मिलाएं. 5 मिनट या मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं. एक तरफ रखो. अब एक बड़ी कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी गरम करें और 2 लौंग लहसुन, 1 इंच अदरक और 1 हरी मिर्च डालकर भूनें. फिर 1 प्याज़ को सुनहरा भूरा होने तक भूनें. पके हुए और मैश किए हुए पत्ते डालें और अच्छी तरह मिलाएं. 4-5 मिनट तक या साग के पूरी तरह से पक जाने तक पकाते रहें. अंत में, मक्की की रोटी के साथ या चपाती के साथ सरसो के साग का आनंद लें.

 

Trending news