Cooking Tips: किचन की ये गलतियां छीन लेती हैं खाने का पोषण, आज ही इन आदतों को कह दें बाय-बाय
Advertisement
trendingNow11421627

Cooking Tips: किचन की ये गलतियां छीन लेती हैं खाने का पोषण, आज ही इन आदतों को कह दें बाय-बाय

Food And Nutrition: किचन में खाने के साथ होने वाली कुछ गलतियों की वजह से हमारा पोषण छिन सकता है. आइए जानते हैं कि खाने से भरपूर पोषण पाने के लिए कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. 

 

खाने का न्यूट्रिशन कम करने वाली कुकिंग मिस्टेक्स

Kitchen Mistakes: कई बार हम हमेशा घर में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें लाते हैं, उसके बावजूद सेहत को कोई फायदा नहीं होता है. इसकी वजह जानने पर हम कभी गौर ही नहीं करते हैं. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजें खाने के बाद भी अगर सेहत पर बुरा असर पड़ता हो या घर का खाना खाते हुए भी आप बार-बार बीमार होते हों तो इसकी वजह कुकिंग से जुड़ी हमारी कुछ बुरी आदतें हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि कुकिंग के दौरान की गई कौन सी गलतियों की वजह से शरीर को मिलने वाले पोषण में कमी आ सकती है. 

खुले में रखा खाना

खुले में खाना नहीं रखना चाहिए. खाना को ढके बिना रखने से उस पर मक्खी-मच्छर बैठ जाते हैं. ऐसे छोटे-छोटे कीट खाने पर बैठकर बीमारियां फैलाते हैं. ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर खाना भी बेकार हो जाता है.

पुराना खाना

कई बार लोगों को ठंडा खाने की आदत होती है, लेकिन 3 घंटे से पुराना खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए ठंडा खाने से बचना चाहिए. खासकर बरसात और ठंड के दिनों में बासे खाने में बैक्टीरिया पड़ सकते हैं जो बीमारियों की वजह बनते हैं. हालांकि फर्मेंटेड फूड की बात अलग होती है ये कई दिनों तक खाया जा सकता है. 

पहले से कटे फल-सब्जियां

कुछ लोग जल्दी के चक्कर में रात में फल और सब्जियां काटकर रख लेते हैं फिर उन्हें सुबह पकाते हैं. ऐसी गलती खाने का पोषण छीन सकती है. कुछ सब्जी और फल हवा के साथ क्रिया कर लेते हैं. ऐसे खाने पर कीटाणु भी बैठ सकते हैं जिसकी वजह से शरीर को नुकसान हो सकता है.

ज्यादा पकाना

कई लोग हर चीज को ज्यादा पकाकर खाते हैं. खासतौर से मीट को लेकर लोगों के मन में धारणा होती है कि ज्यादा पकाएंगे तो कीटाणु मर जाएंगे, लेकिन ऐसा करने से खाने में मौजूद पोषण भी कम हो जाता है. दूध को भी ज्यादा पकाने से न्यूट्रिएंट्स की मात्रा कम हो जाती है. 

पकाने का तरीका

सब्जियों को गलत तरीके से पकाने से भी उनका पोषण कम हो जाता है. किसी सब्जी को उबालकर तो किसी को तेल में फ्राई कर बनाया जाता है, गलत तरीके से पकाने से पोषण कम हो सकता है. मसाला तलने का तरीका भी पोषण को प्रभावित कर सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news