Bhai Dooj 2022: भाईदूज पर ट्राई करें कुछ नया, पान के लड्डू से कराएं मेहमानों का मुंह मीठा, पढ़ें रेसिपी
Advertisement
trendingNow11411251

Bhai Dooj 2022: भाईदूज पर ट्राई करें कुछ नया, पान के लड्डू से कराएं मेहमानों का मुंह मीठा, पढ़ें रेसिपी

Paan Ke Laddo: भाई दूज पर भाई-बहन एक दूसरे को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करते हैं. इस बार आप भाई दूज पान का लड्डू खिलाकर मना सकते हैं. लेख में हमने पान के लड्डू बनाने की रेसिपी बताई है.

फाइल फोटो

Paan Ladoo Recipe: दिवाली के बाद भाई दूज मानाया जाता है. इस मौके पर भी भाई-बहन एक दूसरे का मुंह बूंदी के लड्डू खिलाकर करते हैं. अगर आप बार-बार वहीं मिठाई खाकर आप बोर हो गए हैं तो आप इस बार कुछ दूसरा ट्राई कर सकते हैं. इस भाईदूज आप पान का लड्डू खिलाकर मेहमानों का मुंह मीठा कराएं. ये लड्डू घर पर बहुत आसानी से बन जाते हैं और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है. आज हम आपको पान के लड्डू बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं. यहां बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इसे आसानी से बना लेंगे.

आवश्यक सामग्री
पान के लड्डू बनाने के लिए आपको खोया, पेठा, काजू, पात के पत्ते, गुलकंद, गुलाब की पत्तियां, घिसा हुआ नारियल, कंडेंस्ड मिल्क, पीसी हुई सौंफ, इलायची, नारियल का बूरा की जरूरत पड़ेगी. तो आइए बिना देर किए रेसिपी की ओर बढ़ते हैं.

ऐसे बनाएं पान के लड्डू
पान के लड्डू बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में खोया, पेठा और नारियल को बढ़िया से कद्दूकस करके रख लें. उसके बाद एक दूसरा बर्तन लें उसमें पिसी सौंफ, इलायची, कंडेंस्ड मिल्क और बारीक कटा हुआ मेवा डालकर अच्छे से मिला लें. आगे पान के पत्ते को छोट-छोटे टुकडे़ में काटकर मिक्सचर में मिलकार, फ्रिज में थोड़े देर के लिए रख दें. जब मिक्सचर बढ़िया से सेट हो जाए तो उसके बाद लड्डू बनाना शुरू करें. लड्डू के बीच में गुलकंद डालकर गोल-गोल घुमा लें. उसके बाद पिसी खस का सीरप और आधा चम्मच सौंफ को एक बर्तन में रख कर अच्छे से मिला लें. फिर इससे लड्डू को कोट करें. लास्ट में लड्डू के ऊपर गुलाब के फूल की पत्ती डालकर सजा लें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news