High Cholesterol: गर्म पानी के साथ ये चीजें पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कम, सेवन करने से सेहत को होगा गजब का फायदा
Advertisement

High Cholesterol: गर्म पानी के साथ ये चीजें पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कम, सेवन करने से सेहत को होगा गजब का फायदा

Bad Cholesterol: अगर समय रहते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं किया गया तो इससे कई बड़ी बीमारियां पैदा हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि गर्म पानी के साथ कौन सी चीजें पीने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.

फाइल फोटो

Hot Water Benefits: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है. जब इसकी मात्रा हमारे शरीर में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो बहुत सारी बीमारियां जैसे कि स्ट्रोक, शुगर, दिल का दौरा आदि हमें घेरने लगती हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल, तनाव और गलत खानपान है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए गर्म पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. रोज गर्म पानी में कुछ चीजों को मिलाकर पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.

लहसुन और गर्म पानी
हार्ट से जुड़े रोगों को ठीक करने के लिए लहसुन का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. आप अगर लहसुन का सेवन गर्म पानी के साथ करते हैं तो उससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा लहसुन और गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.

शहद के साथ गर्म पानी का सेवन
यदि आप रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है. ऐसा करने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखना है तो उसके लिए आप जंक फूड अवॉइड करें और हेल्दी डाइट पर फोकस करें.

हल्दी और गर्म पानी 
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है. यदि गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पिया जाए तो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है और पाचन शक्ति में भी सुधार होता है. इसके अलावा हल्दी और गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या को दूर होती है. हल्दी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है और कैंसर के खतरे को कम करती है.

गर्म पानी के साथ गुड़ का करें सेवन
यदि आप गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसके अलावा इन दोनों का एक साथ सेवन करने से पाचन में सुधार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news