Rituraj Singh Profile: 12 की उम्र से थियेटर, 2 इंग्लिश फिल्में, फिर टेलीविजन में ली ऐसी एंट्री, बन गए सबसे बड़े विलेन
Advertisement
trendingNow12119184

Rituraj Singh Profile: 12 की उम्र से थियेटर, 2 इंग्लिश फिल्में, फिर टेलीविजन में ली ऐसी एंट्री, बन गए सबसे बड़े विलेन

Rituraj Singh Profile: जाने-माने अभिनेता ऋतुराज सिंह ने महज 12 साल की उम्र से थियेटर करना शुरू कर दिया था. 1993 में वह मुंबई आ गए और टेलीविजन से अपने करियर की शुरुआत की. उन्होंने कई बड़े-बड़े टेलीविजन सीरियल्स में का काम किया. इसके साथ ही उन्होंने फिल्मों और ओटीटी पर वेब सीरीज में भी खूब अभिनय किया.

 

ऋतुराज सिंह ने टेलीविजन सीरियल्स, फिल्म और ओटीटी तीनों ही प्लेटफॉर्म पर विलेन के किरदार भी खूब निभाए हैं.

Rituraj Singh Profile: जाने-माने अभिनेता ऋतुराज सिंह का मंगलवार, 20 फरवरी को निधन हो गया है. 59 साल की उम्र में उनका निधन कार्डियक अरेस्ट से हो गया. उनके दोस्त अमित बहल ने इसकी जानकारी दी. ईटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता अग्नाशय की कुछ बीमारी से पीड़ित थे और हाल ही में कार्डियक अरेस्ट का सामना करने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

23 मई 1964 कोटा, राजस्थान में जन्में ऋतुराज (Rituraj Singh) का पूरा नाम ऋतुराज सिंह चंद्रावत सिसोदिया था. वह छोटी ही उम्र में अमेरिका चले गए थे, लेकिन फिर 12 साल की उम्र में वापस भारत लौट आए. ऋतुराज की स्कूली पढ़ाई दिल्ली में हुई. उन्होंने 12 साल की उम्र में ही थियेटर करना शुरू कर दिया था. 

12 साल की उम्र में शुरू कर दिया था थियेटर
हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में ऋतुराज सिंह ने बताया था, ''जब मैं 12 साल का था, तब मैंने बच्चों के थिएटर ग्रुप से शुरुआत की और 17 साल की उम्र में मैं बैरी जॉन के प्रोफेशन ग्रुप में शामिल हो गया. मैंने उनके साथ 12 साल तक थिएटर किया, उसके बाद दो अंग्रेजी फिल्में कीं और 1993 में मैंने अपना पहला टीवी शो किया और 25 साल तक करता रहा.''

1993 में मुंबई आ गए ऋतुराज सिंह
1993 में ऋतुराज सिंह मुंबई आ गए और टेलीविजन इंडस्ट्री में एंट्री ले ली. उन्होंने 1993 में ही जी टीवी के शो 'बनेगी अपनी बात' में काम किया. 'बनेगी अपनी बात' में काम करने से पहले उन्होंने जी टीवी के शो 'तोल मोल के बोल' को भी होस्ट किया था. ऋतुराज सिंह को 'ये रिश्ता क्या कहलाता है', 'कुटुंब', 'घर एक मंदिर', 'किट्टी पार्टी', 'कहानी घर घर की', 'सीआईडी', 'अदालत', 'हिल्टर दीदी', 'तड़प', 'मेरी आवाज ही पहचान है', 'दिया और बाती हम', 'ज्योति', 'बेइंतहा', 'सतरंगी ससुराल', 'लाडो-2',  जैसे शो के लिए जाना जाता है. उन्हें रूपाली गांगुली के सुपरहिट शो 'अनुपमा' में भी देखा गया.

फिल्मों में भी किया ऋतुराज ने काम
ऋतुराज ने 'सत्यमेव जयते 2', 'यारियां 2' और 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' जैसी फिल्मों में भी काम किया है. 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' में उन्होंने वरुण धवन के पिता की भूमिका निभाई थी. फिल्म में आलिया भट्ट भी मुख्य भूमिका में थीं. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by RITURAJ K SINGH (@riturajksingh)

OTT पर भी ऋतुराज सिंह ने बनाया नाम
ऋतुराज सिंह ने 2017 में ओटीटी पर ALT बालाजी के साथ 'दे टेस्ट केस' सीरीज से शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने 'हे प्रभु!', पंकज त्रिपाठी के साथ 'क्रिमिनल जस्टिस', कुणाल खेमू के साथ 'अभय', 'बंदिश बैंडिट्स', 'नेवर किस योर बेस्ट फ्रेंड', 'मेड इन हेवन'और सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ 'इंडियन पुलिस फोर्स' वेब सीरीज में काम किया है.

विलेन के रोल कर लूटी खूब वाहवाही
ऋतुराज सिंह ने टेलीविजन सीरियल्स, फिल्म और ओटीटी तीनों ही प्लेटफॉर्म पर विलेन के किरदार भी खूब निभाए हैं. उन्होंने अपने विलेन के रोल से काफी वाहवाही लूटी और छोटे परदे के सबसे बड़े विलेन बन गए. टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में ऋतुराज सिंह ने कहा था कि उन्होंने हर तरह के किरदार निभाए हैं और उन्हें नेगेटिव रोल से कोई परेशानी नहीं होती है. मैं किसी भी तरह के रोल को करने में कंफर्टेबल रहता हूं. उनका कहना था कि बस उनके किरदार की सराहना होनी चाहिए, उन्हें कोई भी किरदार निभाने में आपत्ति नहीं है.

Trending news