Ramayana Unknown Facts: किस जगह पर हुई थी 'रामायण' की शूटिंग, कितना था बजट, क्या असली है राम सेतु वाला सीन? ये है सभी सवालों का जवाब
Advertisement

Ramayana Unknown Facts: किस जगह पर हुई थी 'रामायण' की शूटिंग, कितना था बजट, क्या असली है राम सेतु वाला सीन? ये है सभी सवालों का जवाब

Ramanand Sagar के मशहूर पौराणिक सीरियल 'रामायण' को लोग इतने सालों बाद आज भी देखना पसंद करते हैं. इस सीरियल के ना केवल किरदार लोगों के दिलों में बस गए बल्कि उनके डायलॉग भी लोगों को याद है. जानिए इस मशहूर शो से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

 

रामायण सीरियल से जुड़ी दिलचस्प बातें

Ramayana Unknown Facts: रामानंद सागर की 'रामायण' (Ramayana) जब पहली बार दूरदर्शन पर टेलीकास्ट हुई थी तो उस वक्त किसी ने सोचा भी नहीं था कि ये पौराणिक शो आइकॉनिक बन जाएगा. इस शो को पहली बार ऑनएयर हुए तो 36 साल हो गए. लेकिन दर्शकों की डिमांड पर इस शो को कई बार टेलीविजन पर प्रसारित किया जाता रहा है. यहां तक कि लॉकडाउन में जब 'रामायण' सीरियल को टेलीकास्ट किया गया तो इस सीरियल की टीआरपी भी जबरदस्त आई थी. आज हम आपको इस पौराणिक हिट सीरियल से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताते हैं.

1. रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की 'रामायण' को लोग आज भी उतनी ही दिलचस्पी से देखते हैं. इसका पहला एपिसोड 25 जनवरी, 1987 को दूरदर्शन पर टेलीकास्ट हुआ था. इसके सारे एपिसोड आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं.

 

 

2. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 'रामायण' सीरियल के एक एपिसोड का बजट करीबन 9 लाख था. यानी कि 78 एपिसोड्स के लिए 7 करोड़ खर्च हुए. वहीं एक एपिसोड से 40 लाख रुपये कमाई हो जाती थी. यानी कि मुनाफा 31 करोड़ 4 लाख का हुआ.

3. बहुत से लोग इस बात को जानने में काफी दिलचस्पी लेते हैं कि इस शो की शूटिंग कहां पर हुई थी. दरअसल, 'रामायण' का सेट  गुजरात के एक जनगणना शहर उंबरगांव में बनाया गया था. लेकिन कुछ सीन्स अलग-अलग लोकेशंस पर शूट हुए थे. 

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by GYAN GANGA (@gyan.gnga12)

 

4. रामायण के पहले एपिसोड की शूटिंग करीबन 15 दिनों तक चली थी. हैरान करने वाली बात है कि सभी क्रू मेंबर्स ज्यादातर शूट लोकेशन में ही रहते थे. वहीं इस पूरे शो की शूटिंग रिपोर्ट्स के मुताबिक 550 दिनों तक चली.

5. ये ऐसा पहला सीरियल था जिसमें स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया था. फिर चाहे पुष्पक विमान हो या फिर हनुमान के उड़ने वाला सीन ..सभी में इसका भरपूर इस्तेमाल हुआ. यहां तक कि ये सीन्स लोगों को खूब पसंद भी आए.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by R A J  (@22.2_raj)

 

6. वैसे तो इस सीरियल की ज्यादातर शूटिंग सेट पर हुई लेकिन राम सेतु वाले सीन की शूटिंग रियल लोकेशन पर हुई. खबरों की मानें तो रामानंद सागर ने इस सीन को चेन्नई में शूट किया था. 

 

 

Trending news