Ramanand Sagar को आया सपना, फिर इस वजह से दारा सिंह को मिला भगवान हनुमान का किरदार; जानें किस्सा
Advertisement

Ramanand Sagar को आया सपना, फिर इस वजह से दारा सिंह को मिला भगवान हनुमान का किरदार; जानें किस्सा

Ramanand Sagar Ramayan: रामानंद सागर की रामायण में भगवान हनुमान के किरदार में दारा सिंह खूब जचे थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दारा सिंह को रामायण में कैसे भगवान हनुमान का किरदार मिला था.

रामानंद सागर रामायण

Ramanand Sagar-Dara Singh: रामानंद सागर ने 36 साल पहले महाकाव्य रामायण पर धारावाहिक बनाकर इतिहास रच डाला था. उस दौर में जब पौराणिक धारावाहिक टीवी पर टेलीकास्ट हुआ था तो टीआरपी के सभी रिकॉर्ड टूट गए थे. आज लगभग 4 दशक बाद भी रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के पौराणिक धारावाहिक की लोग तारीफें करते नहीं थकते हैं. रामानंद सागर की रामायण में पौराणिक किरदार निभाने वाले लगभग सभी एक्टर्स की कास्टिंग के पीछे एक कहानी है. लेकिन भगवान हनुमान के किरदार में दारा सिंह (Dara Singh) की कास्टिंग के पीछे की कहानी बहुत कम लोग जानते हैं. जी हां...रिपोर्ट्स की मानें तो रामानंद सागर को एक सपना आया था, जिसके बाद उन्होंने दारा सिंह को भगवान हनुमान के किरदार के लिए अप्रोच किया था. 

भगवान हनुमान के किरदार के लिए पहली पसंद थे दारा सिंह

दारा सिंह (Dara Singh Ramayan) ने कुश्ती के साथ-साथ फिल्मी दुनिया में अपनी दमदार अदाकारी से खूब नाम कमाया है. कहा जाता है कि रामानंद सागर के मन में पहले से ही भगवान हनुमान के किरदार के लिए दारा सिंह का नाम था. वह इस किरदार के लिए और किसी का नाम सोच भी नहीं पा रहे थे. दिग्गज दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता यानी दारा सिंह ने बजरंगबली नाम की एक फिल्म में हनुमान का किरदार निभाया था, जो हिट साबित हुई थी. रामानंद सागर उनके परिवार के सदस्य की तरह थे. एक दिन रामानंद सागर ने उनके पिता (दारा सिंह) को मीटिंग के लिए फोन किया और बताया कि उन्होंने सपना देखा है जिसमें दारा सिंह एक शो में हनुमान का रोल निभा रहे हैं.

दारा सिंह ने तुरंत कर दी थी हां...!

रिपोर्ट्स की मुताबिक, विंदू दारा सिंह (Dara Singh Son) ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि रामानंद सागर (Ramanand Sagar Ramayan) से सपने की बात सुनने के बाद उनके पिता ना नहीं कर पाए. और वह तुरंत ही भगवान हनुमान का किरदार निभाने के लिए तैयार हो गए थे. रामानंद सागर की रामायण में दारा सिंह सबसे पसंदीदा थे और उन्हें अपने किरदार के लिए तगड़ी फीस मिलती थी. रिपोर्ट्स की मानें तो दारा सिंह को शो के लिए 30-33 लाख रुपए बतौर फीस मिले थे. 

Trending news