'शोले' से लेकर 'डर' तक... इन फिल्मों की कहानी में होली के सीन से आए ट्विस्ट; किसी में दिखा सस्पेंस तो किसी में एक्शन
Advertisement

'शोले' से लेकर 'डर' तक... इन फिल्मों की कहानी में होली के सीन से आए ट्विस्ट; किसी में दिखा सस्पेंस तो किसी में एक्शन

Holi 2024: होली का त्योहार आने में कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में हिंदी सिनेमा और बॉलीवुड का पुराना नाता रहा है. ज्यादातर फिल्मों में होली के त्योहार का सीन आता है ही, जिसके बाद फिल्म की पूरी कहानी ही पलट जाती है. जहां कुछ फिल्मों में होली के सीने के बाद नया सस्पेंस या थ्रिल देखने को मिलता है तो कुछ फिल्मों में एक्शन सीन की शुरुआत हो जाती है. चलिए जानते हैं वो कौन सी फिल्में हैं? 

इन फिल्मों की कहानी में होली के सीन से आए ट्विस्ट; किसी में दिखा सस्पेंस तो किसी में एक्शन

Bollywood Films Changed Story After Holi Scene: रंगों के त्योहार होली 2024 में कुछ ही दिन बाकी हैं, जिसको लेकर देशभर में लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं और तैयारियां कर रहे हैं. ऐसे में बॉलीवुड कैसे पीछे रह सकता है, क्योंकि हिंदी सिनेमा और होली का कनेक्शन तो सदियों पुराना है. ज्यादातर हिंदी फिल्मों में होली का त्योहार दिखाया जाता है. 

इसी सीन के बाद से फिल्मों की कहानियों में नए-नए ट्विस्ट आने लगते हैं. होली के सीन के बाद जहां किसी सीन में कोई नया सस्पेंस या थ्रिल देखने को मिलता है तो कुछ फिल्मों में एक्शन सीन की शुरुआत हो जाती है, तो चलिए आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिनमें होली के रंग के डाले कई भंग. 

शोले 

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम साल 1975 में आई अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की सुपरहिट फिल्म 'शोले' का आता है. फिल्म में होली का एक फेमस गाना 'होली के दिन दिल मिल जाते हैं' आता है और आज भी इस गाने के बीच होली खेलने में मजा नहीं आता. हालांकि, फिल्म में इस गाने के खत्म होती है कहानी में एक बड़ा ट्विस्ट आता है. होली के तुरंत बाद गांव में डाकू गब्बर सिंह सिंह की एंट्री होती है और फिल्म में एक्शन की शुरुआत हो जाती है. 

डर

साल 1993 में आई शाहरुख खान, सनी देओल और जूही चावला की सुपरहिट फिल्म 'डर' आज भी दर्शकों को दिलों में दहशत पैदा करने के लिए काफी है. फिल्म में शाहरुख विलेन के किरदार में नजर आ रहे हैं, जिनके डर के चंगुल में फंसी होती हैं जूही. इस फिल्म में होली के सीन में जब शाहरुख जूही को रंग लगाने आते हैं तो सनी देओल को गुस्सा आ जाता है वो उनको मारने के लिए दौड़ पड़ते हैं और देखते ही देखते फिल्म का क्लाईमैक्स आ जाता है. 

7 साल तक दूसरे बच्चे के लिए कोशिश करती रहीं रानी मुखर्जी, बोलीं- 'बेटी को नहीं दे सकी सिबलिंग...'

सिलसिला

साल 1981 में आई अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार, रेखा और जया बच्चन की हिट फिल्म 'सिलसिला' का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. फिल्म में एक होली का गाना 'रंग बरसे' है, जिसके आज भी लोग दीवाने हैं और बिना इस गाने को चलाएं होली नहीं खेलते. इस गाने के बाद फिल्म में अमिताभ की पत्नी का किरदार निभाने वाली जया और रेखा के पति का किरदार निभा रहे संजीव के मन ये ख्याल आता है कि कहीं अमिताभ और रेखा के बीच कुछ चल तो नहीं रहा है, जिसके बाद यहां से कहानी बदल जाती है. 

फागुन

साल 1973 में आई धर्मेंद्र और वहीदा रहमान की शानदार फिल्म फागुन में भी होली ने रंग में भंग डालने का काम किया है. फिल्म में जब होली सेलिब्रेशन के दौरान गोपाल का किरदार निभाने वाले धर्मेंद्र अपनी पत्नी शांता., जिनका किरदार वहीदा रहमान ने निभाया है, पर रंग डालते हैं और उनकी महंगी साड़ी खराब हो जाती है और वो गुस्से में धर्मेंद्र को बुरा भला बोल देती हैं, जिसकी वजह से धर्मेंद्र घर छोड़कर चले जाते हैं, जिसके बाद फिल्म की पूरी कहानी ही बदल जाती है. 

रामलीला

साल 2013 में रिलीज हुई रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की सुपरहिट फिल्म 'रामलीला' के होली वाले सीन को कौन भूल सकता है. इस दौरान रणवीर और दीपिका के बीच एक जोरदार रोमांटिक केमिस्ट्री देखने को मिली थी, जिसने फैंस का दिल जीत लिया था. फिल्म में इसी होली के सीन के बाद राम-लीला यानी रणवीर और दीपिका के बीच प्यार और दोनों बिरादरी के बीच दुश्मनी और गहरी हो जाती है. 

Trending news