Miss India बनने का सपना छोड़ क्रैक की UPSC सिविल सेवा परीक्षा, जीत चुकी हैं Miss Uttarakhand का टाइटल
Advertisement
trendingNow11736807

Miss India बनने का सपना छोड़ क्रैक की UPSC सिविल सेवा परीक्षा, जीत चुकी हैं Miss Uttarakhand का टाइटल

Taskeen Khan UPSC Success Story: तस्कीन खान ने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद NIT में एडमिशन के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन घर के आर्थिक हालातों के कारण वह NIT के लिए क्वालीफाई करने के बावजूद वहां पढ़ नहीं पाईं.

Miss India बनने का सपना छोड़ क्रैक की UPSC सिविल सेवा परीक्षा, जीत चुकी हैं Miss Uttarakhand का टाइटल

Taskeen Khan Success Story: आज हम आपको एक ऐसी उम्मीदवार की सक्सेस स्टोरी बताएंगे, जिन्होंने अपना एक सपना पूरा करने के लिए अपने दूसरे सपने का त्याग कर दिया था. आज हम आपको मिस उत्तराखंड का टाइटल जीत चुकी तस्कीन खान (Taskeen Khan) के बारे में बताएंगे, जिन्होंने मिस इंडिया (Miss India) बनने का सपना देखा था, लेकिन परिस्थितियों में हुए कुछ बदलाव के कारण ब्यूटी क्वीन तस्कीन खान को अपना यह सपना छोड़ना पड़ा. हालांकि, उन्होंने अपने इस सपने के बदले अपने दूसरे सपने को पूरा करने का मन बनाया. उन्होंने जो सपना देखा था, वह यह था कि वह देश की टॉप ब्यूरोक्रैट बनना चाहती थी. यही कारण है कि तस्कीन ने हाल ही में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 क्रैक कर डाली है.

जीत चुकी हैं Miss Uttarakhand का टाइटल 
बता दें कि तस्कीन एक सोशल मीडिया स्टार हैं, जिनके काफी फॉलोअर्स हैं. साल 2016-17 के बीच, उन्होंने मिस देहरादून (Miss Dehradun) और मिस उत्तराखंड (Miss Uttarakhand) दोनों खिताब जीते थे. इसके बाद उसका अगला कदम नेशनल स्टेज था. लेकिन उन्होंने अपने पिता की सेवानिवृत्ति के बाद एक नई दिशा लेने का फैसला किया और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) को अपना मिशन बना लिया. तीन असफल प्रयासों के बाद और धैर्य व कड़ी मेहनत के साथ उन्होंने आखिरकार देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षा क्रैक कर डाली. परीक्षा में तस्कीन ने ऑल इंडिया 736वीं रैंक हासिल की है.

इस कारण से नहीं ले पाई NIT में एडमिशन
तस्कीन शुरुआती स्कूल में पढ़ाई में काफी तेज नहीं थीं. कक्षा 8 तक उन्हें मैथ्स से काफी डर लगता था. लेकिन उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि उन्होंने साइंस स्ट्रीम से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. तस्कीन एक पेशेवर मॉडल और अभिनेत्री होने के अलावा एक बास्केटबॉल चैंपियन, एक राष्ट्रीय स्तर की डिबेटर भी थी. उन्होंने स्कूल के बाद NIT में एडमिशन के लिए क्वालीफाई भी कर लिया था, लेकिन माता-पिता द्वारा इंस्टीट्यूट की फीस देने में असमर्थता के कारण वह इस प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ाई नहीं कर पाईं.

फॉलोअर से मिली UPSC देने की नॉलेज
बीएससी ग्रेजुएट तस्कीन खान ने अपनी सफलता के बाद यूपीएससी की तैयारी की डिटेल का खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि उसकी यूपीएससी यात्रा सामान्य नहीं थी. दिलचस्प बात यह है कि उन्हें यूपीएससी के लिए प्रयास करने का विचार एक इंस्टाग्राम फॉलोअर से मिला, जो एक आईएएस उम्मीदवार था. इसके बाद वह हज हाउस में यूपीएससी परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए मुंबई चली गई. इसके बाद उन्होंने जामिया की मुफ्त प्रवेश परीक्षा की कोचिंग हासिल की और 2020 में दिल्ली चली आईं. पिता की अल्प पेंशन के साथ घर पर तनावपूर्ण वित्तीय स्थिति के बावजूद, तस्कीन खान इस प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने में कामयाब रहीं और अब एक टॉप सरकारी अधिकारी के रूप में एक सपनों की नौकरी पाने के लिए तैयार हैं.

Trending news