Exam में गलती से भी ना करें ये गलतियां, वरना आ जाएगी कंपार्टमेंट की नौबत
Advertisement

Exam में गलती से भी ना करें ये गलतियां, वरना आ जाएगी कंपार्टमेंट की नौबत

Board Exams 2023: आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जो छात्रों द्वारा बोर्ड एग्जाम में लगातार की जा रही है.

Exam में गलती से भी ना करें ये गलतियां, वरना आ जाएगी कंपार्टमेंट की नौबत

Board Exams 2023: इस समय पूरे देश में बोर्ड परीक्षा का माहौल चल रहा है. छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी में भी लगे हुए हैं. रोजाना किसी ना किसी बोर्ड द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. वहीं एक तरफ यह देखने को मिल रहा है कि, छात्रों द्वारा परीक्षा में कुछ एसी गलतियां की जा रही है, जिसके बाद वे अपनी दी गई परीक्षा से नाखुश हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो छात्रों द्वारा लगातार की जा रही है.

1. सबसे पहले छात्रों को ध्यान रखना है कि वे प्रश्न पत्र मिलते ही उसे सॉल्व करने ना लग जाएं. सबसे जरूरी है कि वे आंसर लिखने से पहले पूरे प्रश्न पत्र को अच्छे से पढ़ें. उसके बाद ही आंसर लिखना शुरू करें.

2. छात्र इस बात पर ध्यान दें कि परीक्षा पूरी करने के लिए उनके पास लिमिटेड समय है. ऐसे में छात्र आपस में एक-दूसरे से बात करने के बजाय अपने पेपर ध्यान दें और उसे समय रहते पूरा करें.

3. छात्रों से अनुरोध है कि वे परीक्षा के एक दिन पहले ही परीक्षा के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली सभी चाजों को पैक करके रख लें. साथ ही हो सके तो अपने पेन को यूज करके भी देख लें, ताकि पेपर से समय किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

4. छात्र गलती से भी अपने साथ मोबाइल फोन लेकर ना जाएं, वरना उन्हें परीक्षा देने तो छोड़िए परीक्षा केंद्र तक में एंट्री नहीं मिलेगी.

5. छात्र जितना हो सके लूज और कंफर्टेबल कपड़े पहनकर ही परीक्षा देने जाएं. इससे उनका पूरा ध्यान पेपर सॉल्व करने पर रहेगा.

6. छात्रों के कोशिश करनी चाहिए कि वे परीक्षा शेड्यूल के दौरान कुछ भी अनहेल्दी ना खाएं. आप जितना हो सक हेल्दी खाना खाएं क्योंकि इससे आपकी तबियत ठीक रहेगी और आप परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी कर पाएंगे.

7. छात्रों के लिए सबसे अहम सलाह यह है कि वे परीक्षा के पहले किसी भी नए टॉपिक या चैप्टर को हाथ ना लगाएं. वे परीक्षा से एक-दो दिन पहले केवल रिवीजन पर फोकस करें.

8. छात्र परीक्षा के दौरान समय का खास ख्याल रखें. वहीं परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचने की कोशिश करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे 

Trending news