NEET PG Preparation Tips: इन बेहतरीन टिप्स को कर लें फॉलो, दिलाएंगे नीट पीजी में बढ़िया रैंक
Advertisement

NEET PG Preparation Tips: इन बेहतरीन टिप्स को कर लें फॉलो, दिलाएंगे नीट पीजी में बढ़िया रैंक

NEET PG 2023 Preparation Tips: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) द्वारा नीट पीजी 2023 का आयोजन देशभर में 267 शहरों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 27 फरवरी को जारी किए जाएंगे. 

NEET PG Preparation Tips: इन बेहतरीन टिप्स को कर लें फॉलो, दिलाएंगे नीट पीजी में बढ़िया रैंक

NEET PG 2023 Exam Preparation Tips: पोस्ट ग्रेजुएशन मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट पीजी (NEET PG) 2023 का आयोजन 5 मार्च 2023 किया जाना है. अगर इस बार आप भी नीट पीजी देने जा रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की हो सकती है. आज हम आपके लिए नीट पीजी परीक्षा की  तैयारी के लिए कुछ शानदार टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप एग्जाम में अच्छी रैंक हासिल कर सकते हैं. 

ऐसे करें तैयारी 
नीट पीजी 2023 परीक्षा बेहद करीब है. इसकी तैयारी में अब कम समय है. ऐसे में कम समय में बेहतर तैयारी का दबाव होता है, लेकिन इससे आप खुद पर तनाव हावी न होने दें. आप ग्राफिकल जानकारी जैसे टेबल्स, डायग्राम और ग्राफ पर फोकस कर सकते हैं. आप महत्वपूर्ण फॉर्मूले, टेबल, फ्लोचार्ट आदि पर मेहनत करें. इससे आपकी फोटोग्राफिक मेमोरी तैयार होगी. ये परीक्षा में अच्छे अंक दिलाएंगे. 
 
न्यू टॉपिक्स को कहें ना
इस समय कोई नई बुक या इन्य स्टडी मैटेरियल से न पढ़े. अपने नोट्स से ही तैयारी करें. क्योंकि नीट 2023 कोर्स के ज्यादातर सब्जेक्ट एनसीईआरटी पर बेस्ड हैं. ऐसे में छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन के लिए इन किताबों और अपने नोट्स से तैयारी करें.

जरूरी टॉपिक समझें
पढ़ते समय कुछ छोटे-छोटे प्वॉइंट वाले नोट्स बनाते जाएं. तैयारी के आखिरी समय में जरूरी विषयों और प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दें. इससे समय बचेगा और आप परीक्षा में बेहतर स्कोर कर पाएंगे. नोट्स देखने से आपका रिवीजन जल्दी पूरा हो जाएगा. 

मॉक टेस्ट दें
अपने टाइम-टेबल के आधार पर रिवीजन के लिए भी टाइम निकालें. ऐसे में आप हर सब्जेक्ट को टाइम दे पाएंगे. परीक्षा की तैयारी के सेल्फ एनालिसिस भी बहुत जरूरी है.  इसके लिए मॉक टेस्ट देना जरूरी है. इससे आप उन सवालों की अच्छी तैयारी कर सकते हैं जिन पर आपकी अच्छी पकड़ नहीं है. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news