आखिर ज्यादातर IPS एक IAS ऑफिसर के सामने अपनी कैप क्यों नहीं पहनते? वजह जान घूम जाएगा दिमाग
Advertisement

आखिर ज्यादातर IPS एक IAS ऑफिसर के सामने अपनी कैप क्यों नहीं पहनते? वजह जान घूम जाएगा दिमाग

आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ज्यादातर IPS क्यों एक IAS ऑफिसर के सामने अपनी कैप नहीं पहनते हैं.

आखिर ज्यादातर IPS एक IAS ऑफिसर के सामने अपनी कैप क्यों नहीं पहनते? वजह जान घूम जाएगा दिमाग

नई दिल्ली: हमारे देश में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने वाले उम्मीदवार ही आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) पद के लिए चुने जाते हैं. वहीं, आईएएस और आईपीएस के पद की बात की जाए, तो एक आईएएस ऑफिसर का पद एक आईपीएस ऑफिसर के पद से बड़ा होता है. इसलिए आपने देखा होगा कि अक्सर एक आईएएस के आने पर एक आईपीएस ऑफिसर को उन्हें सैल्यूट करना पड़ता है. इसके अलावा बात करें आज के मुद्दे की, तो क्या आपने कभी गौर किया है कि आखिर एक IPS ऑफिसर एक IAS ऑफिसर के सामने अपनी कैप क्यों नहीं पहनता है. अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की रोचक वजह के बारे में बताते हैं.

IAS और IPS में होता है यह अंतर
सबसे पहले हम आपको बता दें कि आईएएस और आईपीएस, दोनों ही ऑल इंडिया सर्विसेज हैं, लेकिन दोनों की कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी अलग-अलग है. आईएएस और आईपीएस, दोनों ही देश की पावरफुल पोस्ट पर तैनात होते हैं. बात करें एक आईएएस की, तो वे डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट (District Magistrate) के तौर पर तैनात होते हैं. उनके पास जिले के सभी विभागों की जिम्मेदारी होती है. वहीं, बात करें आईपीएस की, तो उनके पास केवल उनके विभाग की जिम्मेदारी होती है.

इसलिए ज्यादातर IPS एक IAS ऑफिसर के सामने नहीं पहनते अपनी कैप 
अब बात करें कि ज्यादातर आईपीएस ऑफिसर क्यों एक आईएएस ऑफिसर के सामने अपनी कैप क्यों नहीं पहनते, तो बता दें कि जब IPS ऑफिसर एक IAS ऑफिसर के साथ मीटिंग में जाते हैं, तो आईपीएस ऑफिसर को आईएएस ऑफिसर को सैल्यूट करना होता है, लेकिन ऐसा तभी करना होगा जब एक आईपीएस अपनी फुल यूनिफॉर्म में होगा, अगर एक आईपीएस ने अपनी कैप नहीं पहनी है, तो वे आईएएस ऑफिसर को सैल्यूट करने के लिए बाध्य नहीं होंगे. इसलिए अक्सकर ज्यादातर आईपीएस एक आईएएस ऑफिसर के सामने अपनी कैप नहीं पहनते हैं.   

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे   

Trending news