आखिर क्यों भारत में Left साइड, तो विदेशों में Right साइड करते हैं ड्राइविंग? इसके पीछे की वजह है काफी मजेदार
Advertisement
trendingNow11650646

आखिर क्यों भारत में Left साइड, तो विदेशों में Right साइड करते हैं ड्राइविंग? इसके पीछे की वजह है काफी मजेदार

Left and Right Side of Driving Rule: एक स्टडी में यह भी पाया गया है कि सड़क के राइट साइड में ड्राइविंग करने वाले देशों में सड़क यातायात दुर्घटनाओं में 40 प्रतिशत तक की कमी आती है.

आखिर क्यों भारत में Left साइड, तो विदेशों में Right साइड करते हैं ड्राइविंग? इसके पीछे की वजह है काफी मजेदार

Left and Right Side of Driving Rule: आपने कभी ना कभी कार या पब्लिक ट्रांसपोर्ट नें यात्रा तो जरूर की होगी. यात्रा के दौरना आपने नोटिस किया होगा कि गाड़ी जिस तरफ (लेफ्ट सा राइट साइड) चलती है, ड्राइवर की सीट बिल्कुल उसके उल्टी साइड पर होती है. जैसा की भारत में गाड़ियां लेफ्ट साइड चलती हैं, तो ड्राइवर की सीट गाड़ी में राइट साइड में दी होती है. वहीं, विदेशों में देखने को मिलता है कि ड्राइवर की सीट गाड़ी के लेफ्ट साइड में दी होती है, और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वहां गाड़ियां सड़क के राइट में चलती हैं. अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों है. इसके अलावा यह भी जरूरी है कि आखिर इन दोनों में से कौन सा तरीका सबसे सुरक्षित और बेस्ट है. आइये आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.    

लेफ्ट साइड चलने की वजह इतिहास से जुड़ी
दरअसल, इसके पीछे कई कारण है. सबसे पहला यह कि पुराने जमाने में लोग घोड़े या घोड़ा-गाड़ी के जरिए सवारी करते थे. उस समय ज्यादातर लोग सड़क के लेफ्ट साइड चलते थे. ऐसा इसलिए था क्योंकि आज की तरह ही ज्यादातर लोग अपने सीधे हाथ का ज्यादा इस्तेमाल करते थे और इसलिए जरूत पड़ने पर उन्हें सड़क पर चलते वक्त हथियारों से खुद का बचाव भी करना पड़ता था. यही कारण था कि वे लोग लेफ्ट साइड चलते थे और राइट हैंड से अपने हथियार का इस्तेमाल करते हुए अपना बचाव भी करते थे. इसी तरह जब 19वीं शताब्दी के अंत में कारें आने लगीं, तो भी लोग पहले की तरह ही सड़के के लेफ्ट साइड ही चलते रहे. सड़क पर लेफ्ट साइड चलने में भारत भी शामिल था. लेकिन जब मार्केट में कारों की संख्या बढ़ने लगी, तो कई देशों ने ड्राइविंग के लिए सड़क के राइट साइड जाने का फैसला किया.

इस कारण लोगों ने राइट साइड ड्राइविंग करनी की शुरू
आज दुनिया भर में बहुत से देश ऐसे हैं, जहां लोग सड़क के राइट साइड ड्राइविंग करते हैं. इसके पीछे एक ऐतिहासिक घटना शामिल है, जो है फ्रांस की क्रांति. फ्रांस की क्रांति के दौरान 1792 में वहां, लोगों ने कार को सड़के राइट साइट चलाना शुरू किया. वहीं, यह स्विच स्वीडन में 1967 में आया. दरअसल, इसका सबसे अहम कारण यह था कि सड़क पर राइट साइड ड्राइविंग करने वाले देशों से इम्पोर्टेड कारों की संख्या बढ़ रही थी. इसके अलावा बेहतर सड़क सुरक्षा भी इसका एक कारण था.

इस तरफ चलने से सड़क यातायात दुर्घटनाओं में आती है कमी 
दुनिया में ज्यादातर लोग सड़क के राइट साइट ड्राइविंग करते हैं. इसलिए माना जाता है कि राइट साइड ड्राइविंग करना ज्यादा सेफ है. वहीं, World Health Organisation ने भी बताया है कि जिन देशों में लोग सड़क के राइट साइड ड्राइविंग करते हैं, वहां लेफ्ट साइड ड्राविंग करने वाले देशों की तुलना में सड़क यातायात मृत्यु दर काफी कम होता है. इसके अलावा एक स्टडी में यह भी पाया गया है कि सड़क के राइट साइड में ड्राइविंग करने वाले देशों में सड़क यातायात दुर्घटनाओं में 40% तक की कमी आती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news