किसी भी Foreign University में एडमिशन लेने से पहले रखें इन 5 बातों का खास ध्यान, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

किसी भी Foreign University में एडमिशन लेने से पहले रखें इन 5 बातों का खास ध्यान, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Study in Abroad: किसी भी विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले छात्रों को कुछ अहम बातों का ध्यान रखना, जिसकी बारे में छात्र यहां पूरी डिटेल जान सकते हैं.

किसी भी Foreign University में एडमिशन लेने से पहले रखें इन 5 बातों का खास ध्यान, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Study in Abroad: हमारे देश से हर साल ना जाने कितने ही छात्र विदेशों नें पढ़ाई करने के लिए जाते हैं. विदेशों में जाकर पढ़ना लोगों के करियर के लिए जितना बेहतर होता है उतना ही कई बार वो उनके लिए रिस्की भी हो जाता है. दरअसल, विदेशों मे पढ़ाई का खर्च इतना ज्यादा होता है कि छात्रों और उनके माता-पिता को सबसे अधिक चिंता इसी की रहती है. हालांकि, बता दें इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी चाजें हैं, जिनका छात्रों को ध्यान रखना चाहिए, वरना बाद में छात्र भारी नुकसान होने के बाद पछताते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको किसी भी विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए. 

1. पहले ही पता करें कितना आएगा पढ़ाई का खर्च
विदेश में पढ़ने के लिए सबसे जरूरी चीज हैं, पढ़ाई में खर्च होने वाला पैसा. इसलिए छात्रों और उनके अभिभावकों से अनुरोध है कि वे फॉरन यूनिवर्सिटी में एडमिशन से पहले फीस की पूरी डिटेल का ब्योरा ले लें. क्योंकि अक्सर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जितनी फीस लिखी होती है, उससे अधिक ही छात्रों को पैसे देने होते हैं. इसके अलावा छात्र आर्थिक मदद के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप की भी जानकारी पहले ही प्राप्त कर लें.

2. पता करें इंटर्नशिप और रिसर्च की डिटेल
 छात्रों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले यह भी पता कर लेना चाहिए की युनिवर्सिटी किस तरह की इंटर्नशिप और रिसर्च के मौके देती है. क्योंकि जिस फील्ड में आप रूची रखते हैं, उस फील्ड में आपने पास एक्सपीरियंस जरूर होना चाहिए. इसी के जरिए आप अपने कॉन्टेक्ट डेवलेप करते हैं और भविष्य नें नौकरी के अच्छे ऑप्शन हासिल कर पाते हैं.

3. जानें इमिग्रेशन के नियम 
छात्रों के लिए इमिग्रेशन के नियमों को जानना भी काफी जरूरी है. कई देशों में इमिग्रेशन को लेकर काफी सख्त कानून बने हुए हैं, तो कई जगहों पर छात्रों को काफी राहत भी दी हुई है. 

4. रैंकिंग और कोर्स का पता करना बेहद जरूरी  
छात्रों को किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए के कि जिस यूनिवर्सिटी में वे एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, उसकीम क्या है, वहां मिलने वाली स्कॉलरशिप और उसमें पढ़ाए जाने वाले कोर्स कैसे हैं. 

5. यूनिवर्सिटी के बाद मिलने वाले करियर ऑप्शन
अक्सर छात्र फॉरन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते वक्त इस बात का बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते कि उनकी पढ़ाई के बाद उनका करियर कैसा होगा. छात्रों को हवा हवाई बातों से परे अपने लिए बेहतर करियर ऑप्शन तलाशने चाहिए, ताकि आप कॉलेज खत्म करते ही कहीं अच्छी जॉब हासिल कर सकें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news