Higher Education नहीं करना चाहते, तो इन क्षेत्रों में बनाएं करियर, छापेंगे मोटा पैसा
Advertisement
trendingNow11720390

Higher Education नहीं करना चाहते, तो इन क्षेत्रों में बनाएं करियर, छापेंगे मोटा पैसा

Career Without Higher Education: अगर हायर एजुकेशन ने लेने की कोई भी वजह आपके पास हैं तो आपके सामने अच्छा पैसा कमाने के और भी कई बेहतर विकल्प हैं. यहां जानिए किन क्षेत्रों में भी कमा सकते हैं बढ़िया पैसा 

 Higher Education नहीं करना चाहते, तो इन क्षेत्रों में बनाएं करियर, छापेंगे मोटा पैसा

Best Career Options: अगर आपको किसी ऐर की नौकरी या हायर एजुकेशन करने में कोई दिलचस्पी नहीं है या आर्थिक परिस्थितियां ठीक न होने के चलते कोई काम करना चाहते हैं तो आपके पास कई सारे विकल्प हैं. ये जरूरी तो नहीं कि डिग्रियां ही अच्छी नौकरी या वेल सैटल्ड करियर देती हैं. आप इनके बिना भी मोटा पैसा कमा सकते हैं. यहां जानिए उन करियर ऑप्शंस के बारे में, जिनका सिलेक्शन आप अपने इंटरेस्ट के मुताबिक करके तगड़ी कमाई कर सकेंगे. 

मॉडलिंग
अगर आपकी दिलचस्पी इसमें है और आपकी पर्सनालिटी मॉडलिंग के लायक है तो इस फील्ड में एजुकेशनल क्वालिफिकेशन कोई मायने नहीं रखती. बस आपको अपने काम में बेस्ट होना चाहिए.

फिटनेस या जिम ट्रेनर
आजकल हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर अवेयर हो रहे हैं. ऐसे में आप फिटनेस ट्रेनर, जिम ट्रेनर, योगा टीचर, एरोबिक्स टीचर या जुम्बा एक्सपर्ट में से कोई एक करियर विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं. यहां हायर एजुकेशन उतनी जरूरी नहीं. हालांकि, संबंधित कोर्स या डिग्री होगी तो आपके लिए आगे बढ़ना और भी आसान रहेगा.

कोरियोग्राफर
अपनी कला के दम पर इस फील्ड में आप दिन-ब-दिन ग्रो कर सकते हैं. अगर इसमें दिलचस्पी हैं तो और सीखते रहें, ताकि कुछ समय बाद दूसरों को सीखा सके. इसमें हायर एजुकेशन नहीं टैलेंट होना ज्यादा जरूरी है.

फोटोग्राफी
अगर फोटोग्राफी का शौक है तो इस फील्ड में करियर बना सकते हैं. फोटोग्राफर्स की डिमांड हमेशा रहती है. 

स्पोर्ट्समैन
अगर रुचि हो तो अपने पसंदीदा स्पोर्ट्स में करियर बनाएं. यहां सफलता मिलने में समय लग सकता है, लेकिन प्रैक्टिस और हार्डवर्क बेकार नहीं जाएगा.

इन क्षेत्रों में भी कमा सकते हैं बढ़िया पैसा 
इतना ही नहीं आप मेकअप आर्टिस्ट, ब्लॉगर, मार्केटिंग एजेंट, ट्रैवल एजेंसी, वॉयस-ओवर आर्टिस्ट, पर्सनल सेफ, फैशन डिजाइनर, मोबाइल सेल्स एंड रिपेयर, एथिकल हैकर के तौर पर करियर बना सकते हैं. 

Trending news