Abroad Scholarship: इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप के जरिए करें विदेश में Higher Education का सपना पूरा, ये रही डिटेल
Advertisement
trendingNow11515656

Abroad Scholarship: इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप के जरिए करें विदेश में Higher Education का सपना पूरा, ये रही डिटेल

Abroad Scholarship: अगर आपने भी सोच रखा है कि आपको बाहर जाकर पढ़ना है तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि स्कॉलरशिप की हेल्प से आप हायर एजुकेशन के लिए विदेश जा सकते हैं. 

Abroad Scholarship: इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप के जरिए करें विदेश में Higher Education का सपना पूरा, ये रही डिटेल

Abroad Scholarships for Indian Students: भारत के बहुत से स्टूडेंट्स (Students) का सपना होता है विदेशों में जाकर हायर एजुकेशन हासिल करने का. हालांकि, विदेशों में जाकर पढ़ना बहुत ही महंगा साबित होता है, ऐसे में कुछ स्टूडेंट्स का यह सपना, सपना ही होकर रह जाता है, क्योंकि दूसरे देश में जाकर उच्च शिक्षा हासिल करना सब अफोर्ड नहीं कर सकते हैं. कई संस्थान ऐसे हैं जो विदेशों में पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप (Scholarship) देते हैं.

इन कई सारी स्कॉलरशिप में से एक है इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप (Erasmus Mundus Scholarship), जिसके जरिए स्टूडेंट्स किसी भी यूरोपीय यूनिवर्सिटी (European University) और देशों में पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल कर सकते हैं. वहीं, स्टूडेंट्स 2 साल की पढ़ाई के बाद वहीं पर इंटर्नशिप (Internship) भी कर सकते हैं. 

स्कॉलरशिप पाने के लिए तय किए गए हैं कुछ मानक
किसी भी स्कॉलरशिप चाहे वह देश में मिल रही हो या विदेश में उसे हासिल करने के लिए निर्धारित की गई योग्यता पर स्टूडेंट्स को अपनी पात्रता साबित करनी होती है. इसी तरह इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप के लिए भी स्टूडेंट्स को इसे लिए तय किए गए कुछ मानकों पर खरा उतरना होगा. 

स्कॉलरशिप के लिए जरूरी योग्यता
1. IELTS स्कोर

अगर आप विदेश में रह कर स्टडी या जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अंग्रेजी भाषा टेस्ट को क्लियर करना होगा. ऐसे स्टूडेंट्स जो इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वो इस बात को सुनिश्चित करें कि उनका इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम (IELTS) में 6.5 बैंड स्कोर हो. 

2. नो एड लिमिट
इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप की मदद से आप किसी भी उम्र में व्गृदेश जाकर अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं. इस स्कॉलरशिप की सबसे खास बात यही है कि इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है. बस जरूरी शर्त यह है कि इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स ने अपनी 16 वर्षों की शिक्षा पूरी कर ली हो.

3. मैंडेटरी है रिकमेंडेशन लेटर 
इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स इस बात का विशेष ध्यान रखें कि प्रोग्राम के मुताबिक दे सिफारिश पत्रों की जरूरत पड़ेगी. कैंडिडेट्स इस संबंध में ऑपिशियल वेबसाइट पर विजिट करके और डिटेल जुटा सकते हैं.

4. रेजिडेंट सर्टिफिकेट
वकील द्वारा प्रमाणित निवास प्रमाण पत्र, यह सुनिश्चित करता है कि आवेदक पिछले 5 वर्षों में एक या एक वर्ष से यूरोप में नहीं रह रहा है. 

5. ये भी है जरूरी
इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास लेटर ऑफ मोटिवेशन होना जरूरी है. 

ये हैं स्कॉलरशिप के फायदे
इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप हासिल करने वाले स्टूडेंट्स या कैंडिडेट्स को 1100-1500 यूरो प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा.
इसके साथ ही मास्टर्स या पीएचडी की पढ़ाई पूरी करने के बाद कैंडिडेट्स को वर्क वीजा भी दिया जाएगा.

Trending news