CLAT Exam: क्लैट की परीक्षा क्या है, क्यों और किसे देना चाहिए ये एग्जाम, यहां जानें हर एक जरूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11525822

CLAT Exam: क्लैट की परीक्षा क्या है, क्यों और किसे देना चाहिए ये एग्जाम, यहां जानें हर एक जरूरी डिटेल

Law Entrance Exam: कई सारे युवा क्लैट का एग्जाम देना चाहते हैं, लेकिन इस बारे में सफिशिएंट डिटेल्स न होने के कारण वे कंफ्यूज रहते हैं कि क्या करें और क्या न करें. यह परीक्षा केंद्र सरकार द्वारा आयोजित करवाई जाती है. 

CLAT Exam: क्लैट की परीक्षा क्या है, क्यों और किसे देना चाहिए ये एग्जाम, यहां जानें हर एक जरूरी डिटेल

What is CLAT Exam: क्लैट का एग्जाम देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इसी परीक्षा को क्वालिफाई करके ही आप देश की प्रतिष्ठित लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन पा सकते हैं. भारत में कुल 22 सरकारी लॉ यूनिवर्सिटी हैं, यहां से आप एलएलबी (LLB) की डिग्री हासिल कर सकते हैं, जिसके बाद आप वकालत कर सकते हैं. ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए आज हम आपको क्लैट (CLAT) के बारे में सभी जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं. जानें कि CLAT परीक्षा क्या है और यह कैसे आयोजित की जाती है. इसके लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है वगैरह वगैरह ...

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में मिलता है एडमिशन 
सबसे पहले बात करते करेंगे कि आखिर क्लैट एग्जाम क्या होता है. बता दें कि CLAT की परीक्षा कानून से जुड़ी हुई है. जिस प्रकार कोई स्टूडेंट देश के सरकारी और प्रतिष्ठित संस्थानों से इंजिनियर की डिग्री हासिल करने के लिए आईआईटी की परीक्षा देते हैं या एमबीबीएस करने के लिए नीट का एग्जाम देते हैं, ठीक उसी तरह एलएलबी की डिग्री पाने के लिए क्लैट की परीक्षा देनी होती है. जो यूनिवर्सिटी मिलती है वह केंद्र सरकार के अधीन होती है. 

निजी कॉलेजों में भी मांगे जाते हैं क्लैट के नंबर
अब देश की बेस्ट लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना चाहते हैं वो भी सरकारी तो उसके लिए आपको क्लैट की परीक्षा क्वालिफाई करना होगा. क्लैट पास करने के बाद ही नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से डिग्री ले पाएंगे. वैसे तो आप किसी निजी लॉ यूनिवर्सिटी या कॉलेज से भी एलएलबी कर सकते हैं. हालांकि, कई निजी लॉ कॉलेज में भी क्लैट के अंक मांगे जाते हैं. 

देश भर में क्लैट परीक्षा का दो बार आयोजन होता है. इसके तहत ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेस में प्रवेश दिया जाता है
CLAT अंडर ग्रेजुएशन परीक्षा (CLAT UG )
1. कानून में स्नातक की डिग्री के लिए 12वीं के बाद लॉ में क्लैट यूजी परीक्षा पास करना होता है. 
2. इसमें पास होने के बाद आप BA LLB, BBA LLB, Bsc LLB, B.com LLB  आदि डिग्री हासिल कर सकते हैं. 

CLAT पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा (CLAT PG )
1.अगर आपने BA, B.com या कोई अन्य बैचलर डिग्री किसी सामान्य कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पूरी कर ली हैं और अब आप लॉ की डिग्री लेने के इच्छुक हैं तो उसके लिए आपको क्लैट पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा देना होगा. 
2.इसके तहत आप MA LLB, M.com LLB, Msc LLB आदि कोर्स कर सकेंगे. आप किस कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे, यह आपकी बैचलर डिग्री और क्लैट पीजी परीक्षा में आए अंकों पर निर्भर करेगा. 

एज लिमिट
इसके लिए कोई अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है. आप कभी भी क्लैट का एग्जाम दे सकते हैं. 

योग्यता
क्लैट यूजी के लिए 12वीं कक्षा 45 प्रतिशत से ज्यादा अंकों से पास की हो. 
क्लैट पीजी के किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए.

क्लैट परीक्षा का सिलेबस
इसके सिलेबस में भी कोई ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलता है. आम तौर पर यह वही सिलेबस होता है जो अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए होता है. 
हालांकि, इसमें कानून से जुड़े प्रश्न भी मुख्य रूप से पूछे जाते हैं. इस एग्जाम में कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिन्हें सॉल्व करने के लिए 120 मिनट का समय मिलता है. 

Trending news