Best Career Option: सोशल साइंस की डिग्री पर न करें Regreat, इन क्षेत्रों में बनाएं शानदार करियर
Advertisement

Best Career Option: सोशल साइंस की डिग्री पर न करें Regreat, इन क्षेत्रों में बनाएं शानदार करियर

Best Career Option: अगर आपने भी सोशल साइंस से अपनी डिग्री कंप्लीट की है और अब बेहतर करियर बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. सोशल साइंस ग्रेजुएट्स जानें उनके लिए उभरता हुए करियर ऑप्शन क्या है...

Best Career Option: सोशल साइंस की डिग्री पर न करें Regreat, इन क्षेत्रों में बनाएं शानदार करियर

Best Career Option: कई युवा बिना सोचे-समझे कोई भी डिग्री कोर्स का चुनाव कर लेते हैं और बाद में बहुत पछताते हैं. इसकी वजह होती है कि आगे का न सोचकर किसी भी विषय से पढ़ाई पूरी करना और बाद में सही मार्गदर्शन न मिलने की वजह से बेहतर करियर न बन पाना. ऐसे स्टूडेंट्स जो सोशल साइंस से स्टडी करते हैं, उनके साथ आमतौर पर ऐसा होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सोशल साइंस की पढ़ाई के बाद किन क्षेत्रों में शानदार करियर बनाया जा सकता है...

इकोनॉमिस्ट
अगर आप अर्थशास्त्र में डीप नॉलेज और दिलचस्पी रखते हैं तो सोशल साइंस ग्रेजुएट्स के लिए यह एक बेहतर करियर विकल्प है. इकोनॉमिस्ट का मुख्य काम प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की डिमांड और सप्लाई के आंकड़ों की जांच करना है. साथ ही टैक्स रेट, बिजनेस साइकिल, इकोनॉमिक डेवलपमेंट जैसे क्षेत्रों में मात्रात्मक और गुणात्मक रिसर्च करना. 

ऑर्गनाइजेशनल साइकोलॉजिस्ट
ऑर्गनाइजेशनल साइकोलॉजिस्ट वर्कप्लेस पर ह्यूमन बिहेवियर को स्टडी करने का काम करते हैं. इस क्षेत्र के एक्सपर्ट मैनेजमेंट के साथ मिलकर कंपनी में स्टाफ की हायरिंग करने के साथ ही उन्हें ट्रेनिंग देने का काम भी करते हैं.

सिविल सर्वेंट
सिविल सर्विस सोशल साइंस ग्रेजुएट्स के लिए सबसे बेहतर करियर ऑप्शन है. आप ग्रेजुएशन के बाद सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करके ब्यूरोक्रेट का हिस्सा बन सकते हैं.

अर्बन एंड रीजनल प्लानर
आप अर्बन एंड रीजनल प्लानर के तौर पर शानदार करियर बना सकते हैं. शहरों में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत तेजी से शहरीकरण की ओर बढ़ते देश ने इनकी डिमांड बढ़ा दी है. 

पॉलिटिकल साइंटिस्ट
पॉलिटिकल साइंटिस्ट के बारे में आपने शायद ही सुना होगा. आज के समय में यह बेहतर करियर ऑप्शन है. पॉलिटिकल साइंटिस्ट के तौर पर आप सरकारी विभागों में काम कर सकते हैं. साथ ही थिंक टैंक, शैक्षणिक संस्थानों और नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन से जुड़कर बेहतर काम सकते हैं. 

रिसर्चर
स्टूडेंट्स सोशल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन और रिसर्च कोर्स करके अपनी एकेडमिक पढ़ाई जारी रख सकते हैं. इसके अलावा सोशल साइंस ग्रेजुएट सर्वे रिसर्चर के रूप में करियर की शुरुआत कर सकते हैं. 

Trending news