Sridevi Jaya Prada: ऐसा था इन एक्ट्रेस का झगड़ा, घंटे भर बंद रहीं कमरे में मगर बात के लिए नहीं मुंह खोला
Advertisement

Sridevi Jaya Prada: ऐसा था इन एक्ट्रेस का झगड़ा, घंटे भर बंद रहीं कमरे में मगर बात के लिए नहीं मुंह खोला

Sridevi Films: श्रीदेवी ने फिल्मों में जो ऊंचा मुकाम हासिल किया, उसे छूना किसी एक्ट्रेस के लिए आसान नहीं है. लेकिन श्रीदेवी को उनके शिखर के दिनों में जिस एक्ट्रेस से कड़ी टक्कर मिली, वह थीं जया प्रदा. दोनों के बीच इतनी कट्टर प्रतिद्वंद्विता थी कि वे साथ में फिल्म करने पर भी कभी एक-दूसरे से नजरें नहीं मिलाती थीं. बात करना तो दूर है.

 

Sridevi Jaya Prada: ऐसा था इन एक्ट्रेस का झगड़ा, घंटे भर बंद रहीं कमरे में मगर बात के लिए नहीं मुंह खोला

Jaya Prada Films: जीतेंद्र-श्रीदेवी और राजेश खन्ना-जयाप्रदा 1980 के दशक की लोकप्रिय जोड़ियां थीं. हालांकि 1995 तक जितेंद्र और जया ने 25 फिल्मों में साथ काम कर चुके थे. 1984 में जब फिल्म मकसद (Maqsad) रिलीज हुई, तब श्रीदेवी और जयाप्रदा हिंदी फिल्मों काफी नई थीं. फिल्म में राजेश (Rajesh Khanna) के साथ श्रीदेवी और जितेंद्र (Jitendra) के साथ जया प्रदा की जोड़ी बनाई गई थी. लेकिन श्रीदेवी और जया प्रदा के बीच ऐसी प्रतिद्वंद्विता थी कि दोनों साथ में फिल्में करते हुए भी एक-दूसरे की तरफ न तो देखती थीं और न उनके बीच बात होती थी. दोनों ने करीब आठ या नौ फिल्मों में साथ काम किया, मगर एक-दूसरे की उपेक्षा का सिलसिला चलता रहा. हर फिल्म यूनिट इस बात को जानती थी और दोनों के लिए सैट पर अलग-अलग कोने में बैठने-रहने की व्यवस्था की जाती थी.

एक कमरे में बंद

खैर, फिल्म मकसद की शूटिंग के दौरान जीतेंद्र ने तय किया कि वे दोनों को एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए मजबूर करेंगे. तब शूटिंग से ब्रेक होने पर एक दिन जितेंद्र ने श्रीदेवी और जया प्रदा को एक कमरे में बंद कर दिया. एक घंटा गुजर गया और जब दरवाजा खोला गया, तो सबने देखा कि दोनों एक्ट्रेस कमरे के दो कोनों में चुपचाप बैठी हैं. लंच ब्रेक में दोनों को भूख लग रही थीं. वे अपनी कुर्सियों से उठीं और बिना किसी से कुछ कहे लंच के लिए चली गईं. मगर रोचक बात यह थी कि पर्दे पर जब दोनों साथ होती थीं, तो उनकी एक्टिंग से लगता नहीं था कि इनके मन में एक-दूसरे के प्रति कैसी कट्टर भावनाएं हैं. इस प्रतिद्वंद्विता के बारे में जया प्रदा ने श्रीदेवी के गुजर जाने पर माना था कि हमारे मधुर संबंध नहीं थे. उन्होंने कपिल शर्मा के शो (The Kapil Sharma Show) पर बताया था कि हम स्क्रीन पर बहनें होती थीं, लेकिन कैमरे की रेंज से बाहर हम सैट पर अलग-अलग कोनों में बैठती थीं. हम कभी एक-दूसरे की आंखों में नहीं देखती थीं.

याद आती हैं...
असल में, जया प्रदा और श्रीदेवी ने अपने ऐक्टिंग करियर की शुरुआत साउथ में की और बॉलीवुड में सुपर स्टारडम हासिल किया. दोनों अपने समय में टॉप की अभिनेत्रियों में से थीं. दोनों न केवल एक्टिंग में मंजी हुई थीं, बल्कि नृत्य भी शानदार करती थीं. इसी वजह से दोनों के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता की भावना पैदा हुई. हालांकि श्रीदेवी के निधन पर जया प्रभा भावुक हो गईं और उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें श्रीदेवी की याद आती है. उल्लेखनीय है कि श्रीदेवी का 2018 में दुबई (Dubai) में निधन हो गया था, जहां वह अपने पति बोनी कपूर (Bonney Kapoor) और छोटी बेटी खुशी (Khushi Kapoor) के साथ एक विवाह समारोह में शामिल होने गई थीं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news