Top Ki Flop: करण जौहर का सपना हो गया भंग, एक्टरों ने खुद कह दिया फिल्म को कलंक
Advertisement

Top Ki Flop: करण जौहर का सपना हो गया भंग, एक्टरों ने खुद कह दिया फिल्म को कलंक

Karan Johar Film: बतौर निर्देशक भले ही करण जौहर ने अभी तक कोई फ्लॉप फिल्म न दी हो, मगर निर्माता के रूप में उनके बैनर का जादू धीरे-धीरे ढलता जा रहा है. हाल के वर्षों में धर्मा प्रोडक्शंस ने कई फ्लॉप फिल्में दीं, जिनमें उन्होंने बड़ा नुकसान उठाया. ऐसी टॉप की फिल्मों में संजय दत्त-माधुरी दीक्षित स्टारर कलंक भी शामिल है.

 

Top Ki Flop: करण जौहर का सपना हो गया भंग, एक्टरों ने खुद कह दिया फिल्म को कलंक

Sanjay Dutt Madhuri Dixit Film: जब 2019 में कलंक रिलीज हुई थी तो इसका सबसे बड़ा आकर्षण था संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की जोड़ी. एक समय खलनायक और साजन जैसी फिल्मों में जबर्दस्त हिट रही जोड़ी को दर्शक फिर देखना चाहते थे. फिर एक दौर में संजय दत्त के जेल जाने से पहले दोनों के रोमांस की भी खूब चर्चाएं थीं. लंबे अंतराल के बाद दोनों साथ में फिल्म करने वाले थे. लेकिन कलंक बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई. 150 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 80 करोड़ के आस-पास ही कलेक्शन कर पाई. फिल्म इतनी बड़ी फ्लॉप हुई कि जौहर को अपनी जेब से डिस्ट्रीब्यूटर फॉक्स स्टार को 30 करोड़ रुपये की भरपाई करनी पड़ी. इस घाटे का नतीजा यह हुआ कि करण ने अपनी दूसरी महत्वाकांक्षी फिल्म तख्त की योजना ही डिब्बे में बंद कर दी. मुगल इतिहास पर आधारित यह फिल्म अब कभी बन पाएगी, इसमें संदेह है. कलंक में माधुरी दीक्षित और संजय दत्त के साथ आलिया भट्ट, वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर तथा सोनाक्षी सिन्हा की मुख्य भूमिकाएं थी. माधुरी दीक्षित वाला रोल पहले श्रीदेवी करने वाली थीं लेकिन उनकी अचानक मृत्यु के कारण करण जौहर ने माधुरी को इस फिल्म के लिए तैयार किया.

थी सबसे बड़ी रिलीज
कलंक एक पीरियड ड्रामा थी. फिल्म में स्वतंत्रता से पहले ब्रिटिश साम्राज्य के समय को दिखाया गया था. अभिषेक वर्मा ने फिल्म का निर्देशन किया. यह फिल्म करन जौहर का सपना थी. उन्होंने बताया था कि वह अपने पिता यश जौहर के साथ मिलकर इस फिल्म को बनाना चाहते थे. इस फिल्म को दुनिया भर में 5,300 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया, जिससे यह 2019 तक की सबसे बड़ी बॉलीवुड रिलीज फिल्म बनी. फिल्म को जोरो शोरों से रिलीज किया गया था, इस उम्मीद पर कि यह क्लासिक साबित होगी. लेकिन इसे नेगेटिव समीक्षाएं मिलीं. फिल्म के निर्देशन, कहानी, पटकथा और लंबाई की आलोचना की गई. लेकिन इसके साउंडट्रैक, सिनेमैटोग्राफी, प्रोडक्शन डिजाइन, वेशभूषा की प्रशंसा की गई.

एक्टरों ने सीखा सबक
ऐसा कम देखने में आता है कि कलाकार खुद अपनी फिल्म की आलोचना करें. लेकिन इस फिल्म की रिलीज के बाद आलिया भट्ट और वरुण धवन ने फिल्म के बारे में खुलकर बोला. वरुण ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि इस फिल्म के फ्लॉप होने से वह बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, लेकिन इससे उन्हें अनुभव भी मिला है. उन्होंने कहा फिल्म को जनता ने पसंद नहीं किया और ये चलने लायक थी ही नहीं. जनता को कलंक पसंद नहीं आई. यह मेरे लिए एक सीख है. मैंने इससे सीखा है. कई बार कुछ चीजें ठीक काम नहीं करती हैं और नतीजा ये होता है कि सब कुछ गलत हो जाता है. साथ ही इससे पहले आलिया भट्ट ने भी कलंक की असफलता को लेकर कहा कि मैं अपनी इस फिल्म को एनालाइज नहीं करूंगी क्योंकि इसकी कोई जरूरत नहीं है. ऑडियंस ने अपना फैसला सुना दिया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news