Chunavi Kissa: चुनाव में मंगलसूत्र की चर्चा, तब इंदिरा गांधी ने देश को दे दिया था अपना सोना
Advertisement
trendingNow12218590

Chunavi Kissa: चुनाव में मंगलसूत्र की चर्चा, तब इंदिरा गांधी ने देश को दे दिया था अपना सोना

Lok Sabha Chunav: गर्मी बढ़ने के साथ ही लोकसभा चुनाव में सियासी गर्माहट बढ़ रही है. पिछले कुछ दिनों में मंगलसूत्र का काफी जिक्र हुआ है. प्रियंका गांधी ने पलटवार करते हुए अपनी मां सोनिया गांधी और दादी इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए मंगलसूत्र और सोने पर बड़ी बात कह दी. आखिर इंदिरा गांधी ने अपना सोना दान में क्यों दिया था?

Chunavi Kissa: चुनाव में मंगलसूत्र की चर्चा, तब इंदिरा गांधी ने देश को दे दिया था अपना सोना

Priyanka Gandhi On PM Modi: कांग्रेस की तरफ से प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि कैसी-कैसी बहकी हुई बातें की जा रही हैं. दो दिनों में अब ये कहा जाना शुरू हुआ है कि कांग्रेस पार्टी चाहती है कि आपका मंगलसूत्र और सोना छीन लें. चुनावी रैली में प्रियंका ने कहा कि 70 साल से यह देश स्वतंत्र है. 55 साल तक कांग्रेस की सरकार रही है, किसी ने आपसे सोना छीना क्या? आपके मंगलसूत्र छीने थे क्या? प्रियंका ने पीएम मोदी को जवाब देते हुए कहा कि मेरी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है. अगर मोदी जी मंगलसूत्र का महत्व समझते तो ऐसी अनैतिक बातें नहीं करते. BJP पर बरसते हुए प्रियंका ने कहा कि इंदिरा गांधी ने तो अपना सोना जंग के समय देश को दे दिया था. लोकसभा चुनाव में चर्चा चली है तो यह जानना जरूरी है कि ऐसा क्या हुआ कि पूर्व  प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को अपना सोना देश को देना पड़ा. 

उस समय इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री नहीं थीं. पंडित नेहरू प्रधानमंत्री थे. 1962 में चीन ने जंग छेड़ दी. देश संकट में था. ऐसे में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक लोग मदद के लिए आगे आए. उस समय फिल्म स्टार एमजी रामचंद्रन ने 75,000 रुपये राष्ट्रीय रक्षा कोष में दान किए थे. जनता में देशभक्ति की भावना प्रबल थी. 

336 ग्राम सोना दिया था इंदिरा ने

चीनियों को सबक सिखाने के लिए सेना में भर्ती होने वाले वॉलंटियरों की होड़ लग गई. महिलाओं ने भी राइफल चलाने का प्रशिक्षण लिया. बॉलीवुड भी पीछे नहीं था. अभिनेता दिलीप कुमार, राज कपूर और मीना कुमारी ने भी 50-50 हजार रुपये दान में दिए. तब महिला धन दान करने की शुरुआत इंदिरा गांधी ने की. उस साल 2 नवंबर को अखबारों में रिपोर्ट प्रकाशित हुई. इंदिरा ने 336 ग्राम सोना राष्ट्रीय रक्षा कोष में दे दिया था. उस समय की एक तस्वीर भी काफी चर्चा में रही थी जिसमें इंदिरा अपने गहने जमा कराती दिखती हैं. टेबल पर चेन और चूड़ियां दिखाई देती हैं. 

1962 के समय का एक वीडियो भी उपलब्ध है. इसे फिल्म्स डिवीजन ने पेश किया है. वीडियो में एक महिला को मंगलसूत्र पहनते दिखाया गया है. कुछ देर बाद अगले सीन में तोपों के गरजने की आवाज सुनाई देती है. बैकग्राउंड म्यूजिक इस बात का बोध कराता है कि जंग छिड़ चुकी है. फिर वही महिला अपना मंगलसूत्र उतारकर दान कर देती है. आखिरी सीन में महिलाओं के आभूषणों से लिखा हुआ दिखाई देता है 'VICTORY विजय'. वीडियो आपके रोंगटे खड़े कर देगा. 

Trending news