Kissa Kursi Ka: टेक्नोलॉजी के जरिए प्रचार में पीएम मोदी अव्वल, लोकसभा चुनाव 2014 में 100 शहरों में एक साथ की थी 3डी रैली
Advertisement
trendingNow12215288

Kissa Kursi Ka: टेक्नोलॉजी के जरिए प्रचार में पीएम मोदी अव्वल, लोकसभा चुनाव 2014 में 100 शहरों में एक साथ की थी 3डी रैली

Technology Uses In Election Campaign: लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार अभियान में भाजपा बड़े पैमाने पर आधुनिक एआई तकनीक का इस्तेमाल कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण अब देश की 8 भाषाओं तमिल, तेलुगु, पंजाबी, मराठी, ओडिया और मलयालम में एक साथ मुहैया कराया जा रहा है.

 Kissa Kursi Ka: टेक्नोलॉजी के जरिए प्रचार में पीएम मोदी अव्वल, लोकसभा चुनाव 2014 में 100 शहरों में एक साथ की थी 3डी रैली

Lok Sabha Election 2024 News: मॉडर्न टेक्नोलॉजी के दौर में लोकसभा चुनाव 2024 का प्रचार अभियान भी हाईटेक हो गया है. वोटर तक पहुंचने के लिए तमाम राजनीतिक दल कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल कर रही हैं. केंद्र में सत्ता की हैट्रिक लगाने की कोशिश में जी-जान से जुटी भारतीय जनता पार्टी बड़े पैमाने पर आधुनिक एआई (Artificial Intelligence) तकनीक का इस्तेमाल कर रही है. 

देश की 8 भाषाओं में एक साथ पीएम मोदी का भाषण उपलब्ध

चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण अब वोटर्स को देश की 8 भाषाओं तमिल, तेलुगु, पंजाबी, मराठी, ओडिया और मलयालम में एक साथ मुहैया कराया जा रहा है. एआई की मदद से भाषण की मल्टी-लैंग्वेज डबिंग और लाइव स्ट्रीमिंग से प्रचार में काफी आसानी हो रही है. हालांकि, मॉडर्न टेक्नोलॉजी का चुनाव प्रचार अभियान में कारगर इस्तेमाल करने के मामले में पीएम मोदी अव्वल हैं. चुनाव से पहले उन्होंने राजधानी दिल्ली में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स के साथ एआई के मुद्दे पर बातचीत की थी.  

देश में बच्चा आई (मां) के साथ ही अब एआई भी बोलता है

'देश में बच्चा आई (मां) के साथ ही अब एआई भी बोलता है' जैसे काफी चर्चित संवाद कहने वाले पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव 2014 के प्रचार के पहले ही देश के लोगों से जुड़ने के लिए ऐसी ही एक नई तकनीक का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था, जिसको देखकर तब हर कोई हैरान रह गया था. ज्यादातर लोग गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का 3डी अवतार देखकर प्रभावित हो गए थे. 

देश भर में एक साथ 100 जगहों पर रैलियों को संबोधित किया

उन्होंने दस साल पहले 3डी तकनीक से देश भर में एक साथ 100 जगहों पर रैलियों को संबोधित किया था. हालांकि, जम्मू कश्मीर के उधमपुर में भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र सिंह के प्रचार में पीएम मोदी के इस थ्री-डी संबोधन ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं. आइए, किस्सा कुर्सी का में दस साल पहले का वह पूरा वाकया एक बार फिर से जानते हैं.

लोकसभा चुनाव 2014 में 11 अप्रैल की शाम 100 शहरों में रैली 

लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा और एनडीए की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने 11 अप्रैल, 2014 (शुक्रवार) शाम को ऊधमपुर में  ‘3डी अवतार’ में जिस तरह चुनाव प्रचार किया था. प्रत्यक्ष रूप में वह लोगों के सामने नहीं थे, लेकिन वर्चुअल रूप में मंच पर उनको चलते और बोलते देखकर सबको लग रहा थी कि वह उनके बीच ही बोल रहे हैं. उस दौरान ज्यादातर लोगों ने इस 3डी तकनीक के बारे में सुना तक नहीं था.

3डी रैली के लिए एक दिन पहले ही बनाया गया था विशेष मंच 

ऊधमपुर के सैला तालाब मैदान में 3डी रैली के लिए विशेष मंच बनाया गया था. तय समय शाम पांच बजे से पहले ही लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई थी. ढाई घंटे के इंतजार के बाद शाम साढ़े सात बजे संबोधन के लिए तैयार मंच का पर्दा हटा. मंच पर गहरे नीले रंग के प्रकाश में सामने एक कुर्सी और टेबल लगी थी. कुछ पलों के बाद मंच के एक तरफ से 3डी अवतार में नरेंद्र मोदी सामने आए.

ये भी पढ़ें - Kissa Kursi Ka: प्रधानमंत्री, प्रचार और सरकारी प्लेन, पहले लोकसभा चुनाव में क्यों हिचक रहे थे जवाहरलाल नेहरू? जानिए कैसे मान गए

सामूहिक तौर पर तीन बार लगवाए भारत माता की जय के नारे

मंच पर बीच में खड़े होकर उन्होंने सबके सामने हाथ जोड़े, थोड़ा झुके और फिर उठकर सबका अभिवादन किया. कुछ देर पॉज लेने के बाद घंटे भर तक लोगों को संबोधित किया. इस दौरान टेबल पर रखे गिलास से तीन-चार बार पानी के कुछ घूंट लिए और संबोधन के आखिर में सबसे तीन बार भारत माता की जय के नारे लगवाए. संबोधन खत्म होने के बाद भी काफी देर तक लोग उनके सम्मोहन में रहे. यही हाल देश में एक साथ हुई सभी 100 रैलियों में मौजूद लोगों का था. 

ये भी पढ़ें - Kissa Kursi Ka: जलते दीपक से कमल और बैलों की जोड़ी से पंजा... राजनीतिक दलों को कैसे मिलते और बदलते हैं चुनाव चिन्ह?

Trending news