Success Officer: मां की मौत के बाद शादी से बचने के लिए छोड़ा घर, फिर 7 साल बाद बनीं पीसीएस अफसर
Advertisement
trendingNow11472593

Success Officer: मां की मौत के बाद शादी से बचने के लिए छोड़ा घर, फिर 7 साल बाद बनीं पीसीएस अफसर

Sanju Rani Verma PCS officer: घर छोड़ने के अपने फैसले से पहले के दिनों को याद करते हुए, वह कहती है, मेरी मां का अभी कुछ दिन पहले निधन हो गया था और मेरे परिवार ने मेरी शादी करने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया था.

Success Officer: मां की मौत के बाद शादी से बचने के लिए छोड़ा घर, फिर 7 साल बाद बनीं पीसीएस अफसर

PCS Sanju Rani Success Story: जब कुछ कर गुजरने का जज्बा दिल में पल रहा होता है तो बस अपना लक्ष्य ही दिखाई देता है. आज हम एक ऐसी ही महिला अफसर की बात कर रहे हैं जिन्होंने अफसर बनने की ठान ली थी और इस जूनून के लिए वह किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार थीं और गईं भी. 

हम बात कर रहे हैं संजू रानी वर्मा की. संजू रानी वर्मा यूपी में कॉमर्शिल टैक्स ऑफिसर हैं. संजू तब 28 साल की थीं, जब घर से निकलीं तो उन्हें बाहर इंतजार करने वाले खतरों के बारे में यकीन नहीं था, लेकिन वह उन लोगों के बारे में बहुत निश्चित थी जो घर के अंदर थे. 2013 में, उसकी बीमार मां के गुजर जाने के बाद, संजू को कॉलेज बीच में ही छोड़कर शादी करने के लिए कहा गया. तब तक वह मेरठ के आरजी डिग्री कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर चुकी थीं और दिल्ली यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही थी.

जैसे ही "घर बसाने" का दबाव बढ़ा, उन्होंने खुद को चौराहे पर पाया. उन्हें पारिवारिक जीवन और अपने सपने के बीच चयन करना था. संजू को इस बात का कोई मलाल नहीं है कि उन्होंने अपने सपने को चुना. उन्होंने उन उम्मीदवारों की लिस्ट में अपना नाम पाया, जिन्होंने प्रतिष्ठित राज्य लोक सेवा आयोग (पीएससी) की परीक्षा पास की थी. इसके बाद संजू ज्यादा कॉन्फिडेंट नजर आईं.

घर छोड़ने के अपने फैसले से पहले के दिनों को याद करते हुए, वह कहती है, “मेरी मां का अभी कुछ दिन पहले निधन हो गया था और मेरे परिवार ने मेरी शादी करने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया था. मैंने अपनी बात समझाने की कोशिश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. यह तब था जब मैंने फैसला किया कि वे मेरे तरीके से चीजों को नहीं देख सकते हैं और मैं अपने हिसाब से जीऊंगा क्योंकि मैं कोई भी एडजस्ट नहीं कर सकती."

“वे (परिवार) मुझसे परेशान थे क्योंकि मैंने अकेले रहना शुरू कर दिया था, लेकिन मुझे पता है कि एक अधिकारी के रूप में मुझे सम्मान मिलते देख वे खुश होंगे. मैं अपनी जिम्मेदारियों के बारे में बहुत जागरूक हूं और हर संभव तरीके से अपने परिवार का समर्थन करना चाहती हूं. लेकिन मैं सामाजिक दबाव को नहीं समझती.. कि अपनी बेटियों को पढ़ने नहीं देना और उनकी शादी कर देना.'

“मुझे याद है कि निर्धारित दिन से ठीक 18 दिन पहले मेन्स एग्जाम कैसे पोस्टपॉन्ड हो गया और मैं इस बात से बहुत खुश थी क्योंकि मैं चिकन पॉक्स से पीड़ित थी. परीक्षा अच्छी हुई और मुझे यकीन था कि इस बार मैं इसे पास कर लूंगी."

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news