Success Story: UPSC टॉपर शिवानी ने बताई स्ट्रेटजी; एस्पिरेंट्स सही डायरेक्शन में करें तैयारी, मिलेगा शानदार रिजल्ट
Advertisement

Success Story: UPSC टॉपर शिवानी ने बताई स्ट्रेटजी; एस्पिरेंट्स सही डायरेक्शन में करें तैयारी, मिलेगा शानदार रिजल्ट

IAS Shivani Goyal: आईएएस शिवानी गोयल की सफलता की कहानी में सबसे बड़ा श्रेय सही दिशा में की गई उनकी मेहनत के साथ ही उनकी रणनीति को भी जाता है, उन्होंने बेहद कम उम्र में यूपीएससी की कठिन परीक्षा को क्लियर कर दिखाया. 

Success Story: UPSC टॉपर शिवानी ने बताई स्ट्रेटजी; एस्पिरेंट्स सही डायरेक्शन में करें तैयारी, मिलेगा शानदार रिजल्ट

Success Story of IAS Shivani Goyal: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्लियर करने में अच्छे-अच्छे पढ़ाकूओं के पसीना निकल जाता है. कंटीन्यू स्टडी और हार्ड वर्क करने के बाद भी इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि सफलता मिल ही जाए. ऐसे में कड़ी मेहनत के साथ-साथ बहुत हौसला रखना पड़ता है. आज हम आपको एक ऐसी ऑफिसर की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने छोटी उम्र में केवल अपनी सही रणनीति की बदौलत इस मुश्किल परीक्षा में सफलता हासिल की है.

कड़ी मेहनत और सही रणनीति
हम बात कर रहे हैं आईएएस शिवानी गोयल के बारे में, जो अपने दूसरे प्रयास में मनचाही सफलता हासिल करने में कामयाब हुईं. आईएएस शिवानी गोयल ने साल 2017 की यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 15 हासिल की थी.

दूसरे प्रयास में मिली  कामयाबी
शिवानी मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली हैं, उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में ही यूपीएससी को तैयारी शुरू कर दी थी. हैरानी कि बात यह है कि पूरी तैयारी के बावजूद उन्हें यूपीएससी के एग्जाम में बैठने के लिए एक साल इंतजार करना पड़ा, क्योंकि तब वह परीक्षा देने के लिए एलिजिबल नहीं थी, नियम के मुताबिक उनकी उम्र कम थी. ऐसे में उन्होंने इस एक साल का सही इस्तेमाल करते हुए अपनी तैयारी और बेहतर की, जिसके दम पर अपने सेकंड अटैम्प्ट में मनचाही मंजिल प्राप्त कर ली.

 उम्मीदवारों को ये दी सलाह
आईएएस शिवानी का मानना है कि यूपीएससी में एथिक्स और ऐसे में कम मेहनत करके भी ज्यादा नंबर हासिल किए जा सकते हैं. उनके मुताबिक उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के पेपर जरूर देखना चाहिए, जिससे परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसका अंदाजा हो जाता है. वहीं, निबंध महत्वपूर्ण मुद्दों पर अच्छी तरह से तैयार करें और उसे तथ्यों के साथ लिखें. इससे अच्छे नंबर पा सकते हैं.

शिवानी के मुताबिक यूपीएससी में सफलता पाने के लिए आपको सिलेबस के अनुसार स्टडी मटेरियल का चुनाव करना होगा. इसके बाद आप बेहतर शेड्यूल तैयार कर पाएंगे. अगर सही दिशा में तैयारी की जाए तो रिजल्ट भी शानदार मिलेगा.

Trending news