अगर पढ़ाई करने जाना है अमेरिका, तो स्टूडेंट वीजा और इन डॉक्यूमेंट्स की होनी चाहिए पूरी जानकारी
Advertisement

अगर पढ़ाई करने जाना है अमेरिका, तो स्टूडेंट वीजा और इन डॉक्यूमेंट्स की होनी चाहिए पूरी जानकारी

Foreign Education: विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन हासिल करने के लिए स्टूडेंट वीजा संबंधी नियम होते हैं. अगर आप अमेरिका में पढ़ाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यहां की पढ़ाई के पैटर्न और वीजा के बारे में पता होना चाहिए.

अगर पढ़ाई करने जाना है अमेरिका, तो स्टूडेंट वीजा और इन डॉक्यूमेंट्स की होनी चाहिए पूरी जानकारी

Student Visa For America: भारतीय स्टूडेंट्स फॉरेन एजुकेशन के लिए अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा जैसे देशों में जाना पसंद करते हैं. सबसे टॉप पर देखा जाए तो भारतीय छात्र अमेरिकन यूनिवर्सिटीज को तवज्जो देते हैं. हालांकि, वहां की किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना इतना आसान नहीं है, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है.

सही जानकारी के अभाव के चलते बहुत से भारतीय युवा टैलेंटेड होते हुए भी बाहर पढ़ने नहीं जा पाते हैं. अगर आप भी यूएस जाकर पढ़ने की ख्वाहिश रखते हैं, तो यहां जानिए की आप इसके लिए कौन सा वीजा हासिल कर सकते हैं और वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. 

कई अमेरिकी यूनिवर्सिटी इंडियन स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए स्पेशल स्कॉलरशिप भी देती हैं, लेकिन स्टूडेंट वीजा हासिल करना भी एक बड़ा टास्क है. अमेरिका से हायर एजुकेशन लेने के लिए इंडिन स्टूडेंट्स के लिए तीन तरह के वीजा के प्रावधान हैं. जानिए दाखिले के लिए कौन से डॉक्यूमेंट्स चाहिए, स्टूडेंट वीजा कितनी तरह के होते हैं और अमेरिका में पढ़ाई का पैटर्न क्या है.

अमेरिका में पढ़ाई का पैटर्न क्या है.
हायर एजुकेशन के लिए हर साल इंडियन स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में अमेरिकी यूनिवर्सिटी में एप्लीकेशन करते हैं. किसी भी अमेरिकी यूनिवर्सिटी में अप्लाई करने से पहले वहां की पढ़ाई का पैटर्न समझना जरूरी है . यूएस में हायर एजुकेशन को 4 कैटेगरी में बांटा जाता है, जिन्हें पास करने के लिए अलग-अलग क्रेडिट चाहिए होते है. ये चार कैटेगरी एसोसिएट (एए, एएस, एएएस), बैचलर्स, मास्टर्स और पीएचडी डिग्री हैं. 

क्या होता है क्रेडिट?
स्टूडेंट्स को हर सेमेस्टर के आखिर में परफॉर्मेंस के बेसिस पर क्रेडिट मिलते हैं. 1 सेमेस्टर लगभग 30 क्रेडिट का होता है. ज्यादातर यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के लिए 20-30 क्रेडिट और मास्टर्स के लिए हर सेमेस्टर में 30-64 क्रेडिट होना जरूरी है. ऐसे में आप जिस यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसक क्रेडिट सिस्टम जानना होगा. 

अमेरिका में स्टूडेंट वीजा के प्रकार
अमेरिका फॉरेन स्टूडेंट्स को 3 तरह के वीजा देता है, जिसके आधार पर स्टूडेंट को इंटरनेशनल स्टूडेंट हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम्स के लिए भी अप्लाई करने की सलाह दी जाती है. 

1. F 1- एकेडमिक स्टडीज के लिए एफ-1 वीजा मिलता है.
2. J 1- यह उन कोर्सेज के लिए चाहिए, जिनमें स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग लेनी जरूरी होती है.
3. M 1- प्रोफेशनल कोर्सेस की स्टडी करने के लिए यह वीजा लेने की सलाह दी जाती है.

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत 
सेमेस्टर के लिए नामांकन करने से पहले स्टूडेंट्स के पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी है.  
पासपोर्ट
वीजा
सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी के कई सेट्स
I-20 फॉर्म
हाई स्कूल मार्कशीट
डिग्री सर्टिफिकेट
इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट स्कोर
यूनिवर्सिटी एडमिशन लेटर
फ्लाइट टिकट्स
मेडिकल रिकॉर्ड्स, हेल्थ इंश्योरेंस आदि से संबंधित डॉक्यूमेंट्स. 

Trending news