NEET UG 2023: क्या यहां से सस्ते में हो रहा है MBBS? ये रही फीस, कॉलेज और स्कॉलरशिप समेत पूरी डिटेल
Advertisement

NEET UG 2023: क्या यहां से सस्ते में हो रहा है MBBS? ये रही फीस, कॉलेज और स्कॉलरशिप समेत पूरी डिटेल

MBBS Degree NEET UG 2023 Postponed: पात्रता मानदंड, कोर्स स्ट्रक्चर, कॉलेजों की लिस्ट और फीस, आवेदन कैसे करें आदि के लिए पूरी डिटेल्स यहां दी गई हैं. 

NEET UG 2023: क्या यहां से सस्ते में हो रहा है MBBS? ये रही फीस, कॉलेज और स्कॉलरशिप समेत पूरी डिटेल

Career Tips for NEET UG 2023: ये देश भारतीय स्टूडेंट्स के लिए विदेशों में एक पॉपुलर पढ़ाई का डेस्टिनेशन नहीं है, हालांकि, यह उन मेडिकल स्टूडेंट्स को आकर्षित करता है जो दक्षिण एशिया में रहना चाहते हैं. भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में बांग्लादेश में लगभग 9,308 भारतीय छात्र थे. इन 9000 भारतीय स्टूडेंट्स में से 922 विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट परीक्षा (FMGE) के लिए उपस्थित हुए और 370 स्टूडेंट्स ने 2021 में मेडिकल स्क्रीनिंग टेस्ट पास किया.

Eligibility
12वीं क्लास में पीसीबी सब्जेक्ट में कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए.
नीट क्वालिफाई (50 प्रतिशत)
किसी भी छूत की बीमारी का मेडिकल क्लीयरेंस
न्यूनतम आयु सीमा 17 साल है.

Course Structure
बांग्लादेश में बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) कोर्स एक साल की इंटर्नशिप के साथ पांच साल का है. सभी मेडिकल स्टूडेंट्स को अपना डिग्री सर्टिफिकेट प्राप्त करने के योग्य होने के लिए अपना इंटर्नशिप ईयर पूरा करना होगा.

Admission Process
बांग्लादेश के किसी भी विश्वविद्यालय में एमबीबीएस प्रोग्राम में सीट सिक्योर करने के लिए, कैंडिडेट्स को पहले एक संस्थान का चयन करना होगा और फिर उस विशेष विश्वविद्यालय के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा. स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि पात्रता मानदंड के रूप में NEET स्कोर जरूरी है.

जैसे ही चुनी गई यूनिवर्सिटी एक सशर्त प्रस्ताव पत्र प्रदान करती है, स्टूडेंट्स सरकारी फॉर्म भरकर और पासपोर्ट कॉपी, शिक्षा डिग्री प्रमाण, पहचान प्रमाण, विश्वविद्यालय से सशर्त प्रस्ताव पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज अटैच करके स्टडी वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Tuition Fees
MBBS डिग्री के फुल टाइम डिपार्टमेंट में पूरी डिग्री के लिए लगभग 30 लाख से 40 लाख रुपये का खर्च आता है, जिसमें आमतौर पर हॉस्टल फीस शामिल हो सकती है.

Medium of Teaching
आमतौर पर MBBS बांग्लादेश में स्थित सभी विश्वविद्यालयों में अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है. अंग्रेजी के अलावा देश की स्थानीय भाषा बांग्ला है.

Recognised Colleges
बांग्लादेश में कई पॉपुलर मेडिकल कॉलेज हैं. कुछ कॉलेज जहां से ज्यादातर इंडियन स्टूडेंट्स ने एफएमजीई परीक्षा पास की है, वे हैं इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड हेल्थ साइंसेज (आईएएचएस), बांग्लादेश मेडिकल कॉलेज (बीएमएसआरआई), कम्युनिटी बेस्ड मेडिकल कॉलेज बांग्लादेश सीबीएमसीबी, ईस्टर्न मेडिकल कॉलेज कोमिला, ख्वाजा यूनुस अली मेडिकल कॉलेज , कुमुदिनी महिला मेडिकल कॉलेज, प्राइम मेडिकल कॉलेज, रंगपुर कम्युनिटी मेडिकल कॉलेज, तैरुन्नेसा मेमोरियल मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल आदि. 

 नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news