Police Full Form: क्या आपको पता हैं पुलिस की भी होती है फुल फॉर्म? आज यहां जान लीजिए
Advertisement
trendingNow11776305

Police Full Form: क्या आपको पता हैं पुलिस की भी होती है फुल फॉर्म? आज यहां जान लीजिए

Police Full Form: देश, राज्य, शहर और गांव में किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधि से निपटने में पुलिस की भूमिका अहम होती है. पुलिस लोगों की सुरक्षा करती है और अपराधियों को दंडित करती है. क्या आपको पता है इसका फुल फॉर्म भी होता है?

Police Full Form: क्या आपको पता हैं पुलिस की भी होती है फुल फॉर्म? आज यहां जान लीजिए

Police Full Form: सभी को पता हैं कि दुनिया भर में किसी भी कोने में होने वाले अपराधों से निपटने में उस देश की पुलिस का सबसे अहम योगदान होता है. हर कोई पुलिस डिपार्टमेंट के नाम और काम के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानता हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि पुलिस का फुल फॉर्म भी है. क्या आपको मालूम है 'Police' की फुल फॉर्म होती है? अगर नहीं पता है तो आइए जानते हैं यहां कि इस विभाग का पूरा नाम क्या है और किसने ये नाम दिया है. 

पुलिस जनता की सेवा में दिन-रात तत्पर रहने वाला एक सुरक्षा बल है, जिस तरह से तीनों तरह की सेनाएं हमारे देश को दुश्मनों से बचाती हैं. उसी तरह से देश में आम जनता को आंतरिक अनैतिक गतिविधियों से पुलिस बचाती है. इतना ही नहीं देश के सर्वोत्तम हित में हर आपराधिक मामले पर मुकदमा चलाना भी पुलिस की जिम्मेदारी है.

पुलिस विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारी पूरी तरह से देश की आंतरिक सुरक्षा में तैनात रहते हैं. हिंदी में पुलिस विभाग में काम करते वाले कर्मचारियों को आरक्षी या आरक्षक कहा जाता है. वहीं, ऑफिसर्स की वर्दी पर लगे सितारे उस अधिकारी के निश्चित पद को इंगित करते हैं. 

पुलिस विभाग के पास किसी भी तरह के कानूनों का उल्लंघन करने वालों को दंडित करने का अधिकार होता है. इस विभाग का काम देश में कानून व्यवस्था की देखभाल करने और उसे बनाए रखने का है. 

ये है पुलिस विभाग का फुल फॉर्म
हमारे देश में अंग्रेजों ने लगभग 200 साल तक राज किया, उन्होंने ही यहां पुलिस विभाग की शुरुआत की थी. पुलिस शब्द प्रचलन में आ गया लेकिन इसका फुल फॉर्म 'पब्लिक ऑफिसर फॉर लीगल इन्वेस्टिगेशन एंड क्रिमिनल इमरजेंसीज' (Public Officer for Legal Investigations and Criminal Emergencies) होता है. कोलकाता पुलिस को छोड़कर पूरी इंडियन पुलिस के लोग "खाकी" वर्दी पहनते हैं.

Trending news