Higher Education करने में नहीं है दिलचस्पी, तो इसके बिना भी इन क्षेत्रों में कमा सकते हैं मोटा पैसा
Advertisement
trendingNow11660783

Higher Education करने में नहीं है दिलचस्पी, तो इसके बिना भी इन क्षेत्रों में कमा सकते हैं मोटा पैसा

Career Without Higher Education: अगर किसी भी वजह से आपने हायर एजुकेशन नहीं ली है तो कई करियर ऑप्शन हैं जो आपके लिए बेहतर हो सकते हैं. बस जरूरत है ये जानने कि की आपको आगे बढ़ने की दिलचस्पी किस फील्ड में है. 

Higher Education करने में नहीं है दिलचस्पी, तो इसके बिना भी इन क्षेत्रों में कमा सकते हैं मोटा पैसा

Best Career Options: बहुत से युवा हायर एजुकेशन करने में दिलचस्पी नहीं रखते. वहीं, कुछ युवाओं के सामने कुछ ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं कि वे हायर एजुकेशन नहीं ले पाते हैं. हालांकि, उच्च शिक्षा अच्छी नौकरी या वेल सैटल्ड करियर की गारंटी भी नहीं देती.

अगर इनमें से कोई भी वजह आपके साथ जुड़ी है तो आपके पास बढ़िया कमाई करने के और भी कई बेहतर ऑप्शन्स मौजूद हैं. यहां कुछ ऐसे करियर ऑप्शंस के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिनका सिलेक्शन आप अपने इंटरेस्ट के मुताबिक कर सकते हैं.

मॉडलिंग
अगर आपकी पर्सनेलिटी मॉडलिंग के लायक है तो इस फील्ड में शानदार करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में आपकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन कोई मायने नहीं रखती , बस आपको अपने काम में बेस्ट होना चाहिए.

ट्रेनर
आजकल हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर अवेयर हो रहे हैं. ऐसे में आप इस मौके का लाभ लेकर अपना करियर बना सकते हैं. आप फिटनेस ट्रेनर, जिम ट्रेनर, योगा टीचर, एरोबिक्स टीचर या जुम्बा एक्सपर्ट में से कोई एक करियर विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं. यहां पढ़ाई के बारे में नहीं पूछा जाता है. हालांकि, इस फील्ड में संबंधित कोर्स या डिग्री लेंगे तो यह आपके लिए और भी बेहतर साबित होगा. 

कोरियोग्राफर
आप इस फील्ड में भी करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में आप दिन-ब-दिन ग्रो कर सकते हैं. अगर इसमें दिलचस्पी हैं तो और सीखते रहें, ताकि कुछ समय बाद दूसरों को सीखा सके. इसमें भी हायर एजुकेशन नहीं टैलेंट मायने रखता है. 

फोटोग्राफी
अगर फोटोग्राफी का शौक है तो इस फील्ड में करियर बना सकते हैं. फोटोग्राफर्स की डिमांड हमेशा ही रहती है. आप अपनी स्किल के दम पर बहुत आगे बढ़ सकते हैं.

इसके अलावा आप मेकअप आर्टिस्ट, वॉयस-ओवर आर्टिस्ट, ब्लॉगर, मार्केटिंग एजेंट, मोबाइल सेल्स एंड रिपेयर, ट्रैवल एजेंसी, पर्सनल सेफ, फैशन डिजाइनर, एथिकल हैकर के तौर पर भी अपना करियर सेट कर सकते हैं. इन क्षेत्रों में आप बढ़िया पैसा भी कमा सकते हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news