जामिया मिलिया इस्लामिया इस साल 20 कोर्सेस में दाखिले के लिए करेगा CUET का इस्तेमाल, यहां जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow11598323

जामिया मिलिया इस्लामिया इस साल 20 कोर्सेस में दाखिले के लिए करेगा CUET का इस्तेमाल, यहां जानें डिटेल

JMI Admission: इस साल बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्स, बीएससी (ऑनर्स) केमिस्ट्री समेत कुल 20 कोर्सेस में सीयूईटी के जरिए प्रवेश की अनुमति होगी, जो पिछले शैक्षणिक वर्ष की तुलना में 10 अधिक है. यूजीसी ने यूजी और पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पिछले साल सीयूईटी की शुरुआत की थी. 

जामिया मिलिया इस्लामिया इस साल 20 कोर्सेस में दाखिले के लिए करेगा CUET का इस्तेमाल, यहां जानें डिटेल

JMI Admission: जामिया मिलिया इस्लामिया ने विश्वविद्यालय (Jamia Millia Islamia University) के नियमों में बदलाव के लिए समय की कमी का हवाला देते हुए 20 कार्यक्रमों को छोड़कर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस एग्जाम (सीयूईटी) को लागू नहीं करने का फैसला किया है. इस साल बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्स, बीएससी (ऑनर्स) केमिस्ट्री सहित बीस कोर्सों में सीयूईटी के जरिए एडमिशन की परमिशन होगी. 

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) को पत्र लिखकर नवीनतम निर्णय के बारे में सूचित किया है. साथ ही यह भी अवगत कराया है कि यूनिवर्सिटी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से सभी पाठ्यक्रमों में सीयूईटी-यूजी लागू करेगा, क्योंकि इसमें प्रवेश नियमों को बदलने के लिए पर्याप्त समय की जरूरत है. 

हालांकि, जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने अपने सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी को नहीं अपनाया. हाल ही में, यूजीसी ने जामिया को शैक्षणिक सत्र 2023-24 से सभी पाठ्यक्रमों में सीयूईटी यूजी लागू करने के लिए कहा था. 

विश्वविद्यालय ने यूजीसी को अपने जवाब में सूचित किया कि वह सीयूईटी यूजी और पीजी के माध्यम से केवल 20 पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेगा. इसमें 15 यूजी कोर्सेस और 5 पीजी कोर्सेस शामिल हैं.

यूजीसी ने पिछले महीने ही अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया को दोबारा पत्र लिखकर कहा था कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अनिवार्य रूप से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अपनाना होगा. जेएमआई ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में दाखिले के लिए एक प्रॉस्पेक्टस भी जारी किया है. 

यूजी कोर्सेस जिनमें सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश लिया जाएगा- 
बी.ए. (ऑनर्स) - तुर्की भाषा और साहित्य, संस्कृत 
बी.ए. (ऑनर्स) - फ्रेंच और फ्रैंकोफोन स्टडीज
बी.ए. (ऑनर्स) - स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन, 
बी.ए. (ऑनर्स) -इतिहास 
बी.ए. (ऑनर्स) -हिंदी 
बी.ए. (ऑनर्स) - उर्दू
बी.ए. (ऑनर्स) - कोरियाई भाषा 
बी.ए. (ऑनर्स)  - फारसी
बी.एससी - बायोटेक्नोलॉजी
बी. वोक. - सोलर एनर्जी
बीएससी (ऑनर्स)- फिजिक्स
बीएससी (ऑनर्स)- केमिस्ट्री
बीएससी (ऑनर्स)- एप्लाइड मैथमेटिक्स 
बीए (ऑनर्स)- इकोनॉमिक्स

पीजी कोर्सेस जिनमें सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश लिया जाएगा- 
एमए - फारसी, संस्कृत, शैक्षणिक योजना और प्रशासन 
एम.एससी- डिजास्टर मैनेजमेंट एंड क्लाइमेट सस्टेनेबिलिटी (सेल्फ फाइनेंस) 
पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर मैनेजमेंट -सेल्फ फाइनेंस

Trending news