GK: क्या आप जानते हैं इन आंखों के रंग का राज, क्यों होती है किसी की Black तो किसी की नीली या भूरी? जानें
Advertisement
trendingNow11680162

GK: क्या आप जानते हैं इन आंखों के रंग का राज, क्यों होती है किसी की Black तो किसी की नीली या भूरी? जानें

General Knowledge: जब भी आंखों की बात निकलती हैं, तो इनके रंग का जिक्र जरूर होता है. हम रोजाना अलग-अलग लोगों से मिलते हैं, जिनमें कुछ की छवि हमारी आंखों में रह जाती हैं. इसके पीछे वजह होती हैं सामने वाले की आंखें. 

GK: क्या आप जानते हैं इन आंखों के रंग का राज, क्यों होती है किसी की Black तो किसी की नीली या भूरी? जानें

General Knowledge: आंखें हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. इनसे हम न केवल इस खूबसूरत दुनिया को देखते हैं, बल्कि ये हमारी खूबसूरती को भी बयां करती हैं. इसके अलावा आंखें सामने वाले के बारे में हमसे और हमारे व्यक्तित्व के बारे में सामने वाले को कई बातें बता देती हैं. फिल्मों में भी आंखों की खूबसूरती पर कई हिट गाने दिए हैं. वहीं, साहित्यकारों, कवियों ने भी इन पर अपने बहुत सुंदर-सुंदर विचार रखे हैं.

ज्यादातर लोगों की आंखों का रंग तो काला होता है, लेकिन कुछ लोगों की आंखों का रंग अलग-अलग होता है, जैसे नीला, हरा या भूरा. क्‍या कभी आपने ये सोचा है कि आंखों का रंग काला, नीला या भूरा क्यों होता है, इसके पीछे क्या वजह होती होगी? आज हम बताएंगे कि कैसे किसी की आंखों का रंग डिसाइड किया जाता है.

आमतौर पर हम किसी से मिलते हैं तो उसकी आंखों की चंचलता या उनका ठहराव आदि देखकर सामने वाले के स्‍वभाव का अंदाजा लगा लेते है, लेकिन आंखों का रंग प्रकृति के हाथ में होता है. आइए जानते हैं कैसे...

मेलानिन की मात्रा

दरअसल, आंखों की पुतली के रंग क्या है, यह तय करने में मेलानिन की मात्रा की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है. सभी की बॉडी में इसकी अलग-अलग मात्रा और अनुपात होता है. आपको बता दें कि मेलानिन एक पिगमेंट होता है. अगर बॉडी में इस पिगमेंट की पर्याप्त मात्रा न हो तो आंखों का रंग नीला दिखाई देता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक किसी बच्चे जन्‍म के बाद शुरुआती समय में उसकी आंखों का रंग बदलने की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती है. 

ये भी हैं कारण

वहीं, अगर मेलानिन की मात्रा बहुत ज्यादा होने पर किसी की आंखों का रंग भूरा या काला हो जाता है. आंखों का रंग चयन करने के अलावा स्किन और बालों का रंग निर्धारित करने में भी मेलानिन अहम भूमिका निभाता है. हालांकि, आंखों के अलग-अलग रंग के लिए प्रोटीन का घनत्व और जीन्‍स भी जिम्‍मेदार होते हैं. क्रोमोसोम 15 में OCA2 और HERC2 को भी आंखों का रंग तय करने के लिए जिम्‍मेदार माना जाता है. 

Trending news