आपने भी की है इतनी पढ़ाई तो ये रहे बेस्ट करियर ऑप्शन! लाखों रुपये महीना मिलेगा पैकेज
Advertisement
trendingNow11825606

आपने भी की है इतनी पढ़ाई तो ये रहे बेस्ट करियर ऑप्शन! लाखों रुपये महीना मिलेगा पैकेज

Electrical Engineering: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक का क्रेज आज भी बरकरार है. आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपलआईटी से पढ़ने वाले छात्रों का लाखों-करोड़ों रुपय् का प्लेसमेंट होता है. जानिए इस ट्रेड से बीटेक करने के बाद टॉप ऑप्शन क्या है?

आपने भी की है इतनी पढ़ाई तो ये रहे बेस्ट करियर ऑप्शन! लाखों रुपये महीना मिलेगा पैकेज

Top Career After Electrical Engineering: इस समय कंप्यूटर साइंस का ट्रेड सबसे ज्यादा है, लेकिन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में भी बेहतर करियर ऑप्शन हैं. यहां जानिए ऐसे टॉप ऑप्शन, जहां आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करके  लाखों-करोड़ों का पैकेज पा सकते हैं और बढ़िया फ्यूचर बना सकते हैं.

​पावर इंजीनियर​
ज्यादातर स्टूडेंट्स इलेक्ट्रिकल के बाद पावर इंजीनियर की फील्ड में करियर बनाते हैं. एक पावर इंजीनियर विद्युत ऊर्जा उत्पन्न और उपयोग करने वाली प्रणालियों को डिजाइन, संचालित, समस्या निवारण करने आदि क्षेत्र में काम कर सकते हैं. कई पावर कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक इन इंजीनियर्स को लाखों रुपये का पैकेज देती हैं.

​कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर​
कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर भी टॉप करियर लिस्ट में शामिल है. कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर ऐसी प्रणालियों का डिजाइन, विश्लेषण और रखरखाव करता है जो अन्य प्रणालियों जैसे कि मशीनों या प्रक्रियाओं के व्यवहार को कंट्रोल करती हैं. कई कंपनियां इन इंजीनियर्स की हायरिंग बड़े लेवल पर करती हैं. 

​अनुसंधान एवं विकास इंजीनियर​
अगर आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नई चीजें खोजने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करके आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंजीनियर बन सकते हैं. ऐसे इंजीनियरिंग को आकर्षक सैलरी के साथ कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं. 

​इलेक्टॉनिक्स इंजीनियर​
आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के क्षेत्र में खोज करना पसंद हैं तो इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर आपके लिए बेहतर करियर विकल्प हो सकता है. 

​रोबोटिक्स इंजीनियर​
इस समय एआई और रोबोटिक टेकनीक ने दुनिया में तहलका मचाया है. ऐसे में आप रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में भी कदम रख सकते हैं. एक रोबोटिक्स इंजीनियर का काम रोबोटिक सिस्टम ककी डिजाइन, निर्माण और रखरखाव करना होता है. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद सबसे अच्छे करियर में से एक है. 

​रेनेवल एनर्जी इंजीनियर​
ये पेशेवर सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, भू-तापीय, जलविद्युत और बायोमास जैसी नवीकरणीय ऊर्जा प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों के डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन पर काम करते हैं. आप इस फील्ड में भी बेहतर करियर बना सकते हैं.

​माइक्रो इलेक्ट्रिकल इंजीनियर​
इलेक्ट्रॉनिक्स का एक प्रभाग माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स है. यह इलेक्ट्रॉनिक, न्यू बायोमेडिकल, आईटी, एयरोस्पेस टूल्स आदि के यंत्र को डिजाइन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सर्किट बोर्ड, अर्धचालक और माइक्रोचिप्स जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक भागों के डिजाइन तैयार करते हैं. 

​इलेक्ट्रिकल इंजीनियर​
इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बड़े पैमाने पर बिजली प्रणालियों जैसे बिजली ट्रांसमिशन, मोटर नियंत्रण, बिजली का उपयोग और ऊर्जा संचारण पर काम करते हैं. साथ ही नई बिजली प्रणालियों को डिजाइन और विकसित करते हैं. 

Trending news