Ivy League School में दाखिले के लिए आवेदन से पहले करनी होगी ये तैयारी, जानें अहम बातें
Advertisement

Ivy League School में दाखिले के लिए आवेदन से पहले करनी होगी ये तैयारी, जानें अहम बातें

Ivy League School: अगर आप आइवी लीग संस्थानों से पढ़ने की ख्वाहिश रखते हैं तो इसके लिए पहले से तैयारी रखनी पड़ेगी. यहां सक्सेसफुल आवेदन हो सके इसके लिए कैंडिडेट्स को कुछ की-पॉइंट्स को ध्यान रखना होगा.

Ivy League School में दाखिले के लिए आवेदन से पहले करनी होगी ये तैयारी, जानें अहम बातें

Ivy League School Admission: आइवी लीग यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में 8 निजी संस्थानों का एक ग्रुप है जो अपने एकेडमिक एक्सीलेंस, प्रतिष्ठा के लिए जाना जाता है. एक छात्र को आइवी लीग में प्रवेश के लिए आवेदन करने से पहले इन सभी चीजों के बारे में पता होनी चाहिए. इसके अलावा अगर कोई कैंडिडेट जल्दी आवेदन करना चाहते हो तो जानिए कि उसे कितनी जल्दी शुरू करना चाहिए

आइवी लीग School में दाखिले के लिए प्रमुख अपेक्षाएं
High Academic Standards:

आइवी लीग स्कूलों में बेहतक शैक्षणिक रिक्वायरमेंट होती हैं. आमतौर पर आवेदकों से शानदार एकेडमिक रिकॉर्ड की उम्मीद की जाती है, आवेदकों का एवरेज GPA रिक्वायरमेंट 3.85 और 4.18 के बीच है. 

Standardised Test Scores: 
आइवी लीग में प्रवेश के लिए SAT और ACT जैसे स्टैंडर्ड टेस्ट पर मजबूत प्रदर्शन महत्वपूर्ण है.

Extracurricular Involvement: 
आइवी लीग संस्थान ऐसे कैंडिडेट्स को महत्व देते हैं, जिन्होंने न केवल एकेडमिक रूप से, बल्कि एक्स्ट्राकेरिकुलर एक्टिविटी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इसके लिए लीडरशिप रोल, कम्युनिटी सर्विस और क्लबों या खेलों में भागीदारी को महत्वपूर्ण माना जाता है.

Exceptional Essays and Letters of Recommendation: 
एक्सेप्शनल ऐसे और रिकमंडेशन लेटर आवेदक के कैरेक्टर, उपलब्धियों और यूनिवर्सिटी कम्युनिटी में संभावित योगदान के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं. 

Interviews: 
कुछ आइवी लीग स्कूल प्रवेश प्रक्रिया के भाग के रूप में इंटरव्यू आयोजित कर सकते हैं. इंटरव्यू  में बेहतरीन परफॉर्मेंस ओवरऑल एप्लीकेशन पर पॉजिटिव प्रभाव डाल सकता है.

जूनियर ईयर: जनवरी-जून: कॉलेज प्रवेश परीक्षा दें. ये जानने के लिए आप कॉलेज सर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं कि क्या आप जिन कॉलेजों में रुचि रखते हैं वे शीघ्र प्रवेश योजना प्रदान करते हैं. कोर्स से संबंधित एक्स्ट्राकेरिकुलर एक्टिविटी में शामिल रहें.

सीनियर ईयर: सितंबर-अक्टूबर: अपने सबेस पसंदीदी कॉलेजों से शीघ्र निर्णय या शीघ्र कार्रवाई आवेदन डाउनलोड करें या अनुरोध करें. अक्टूबर में आने वाले किसी भी प्रारंभिक प्रवेश आवेदन को कॉलेज की अंतिम तिथि तक पूरा करें और जमा करें. अगर जरूरी हो तो कॉलेज प्रवेश परीक्षा दें. 

आइवी लीग स्कूल
आइवी लीग में आठ स्कूल शामिल हैं: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, येल यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, कोलंबिया यूनिवर्सिटी, ब्राउन यूनिवर्सिटी, डार्टमाउथ कॉलेज, पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी और कॉर्नेल यूनिवर्सिटी. सबसे चुनिंदा कॉलेज अपने शुरुआती प्रवेश पूल से 25 से 50 फीसदी छात्रों को प्रवेश देते हैं. हाल के वर्षों में, आइवी लीग स्कूलों में पहले साल के लगभग 40 फीसदी छात्र प्रारंभिक प्रवेश आवेदक रहे हैं.

Trending news