हायर एजुकेशन के लिए जाना है फ्रांस, चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप के जरिए पूरा करें अपना ये सपना
Advertisement
trendingNow12097945

हायर एजुकेशन के लिए जाना है फ्रांस, चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप के जरिए पूरा करें अपना ये सपना

Charpak Scholarship: फ्रांसीसी उच्च शिक्षा संस्थानों से पढ़ने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स अपना सपना पूरा कर सकते हैं. भारतीय छात्रों को स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप दी जाती है. 

हायर एजुकेशन के लिए जाना है फ्रांस, चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप के जरिए पूरा करें अपना ये सपना

France Excellence Charpak Scholarship: कई भारतीय छात्र उत्कृष्ट एजुकेशन क्वालिटी और तुलनात्मक रूप से कम ट्यूशन फीस के कारण फ्रांस में अध्ययन करने का विकल्प चुनते हैं. यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों की तुलना में फ्रांस ज्यादा किफायती शिक्षा प्रदान करता है.

भारत और फ्रांस के बीच अच्छे संबंध हैं. इसी के चलते लगभग यहां भारतीय छात्रों को फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में हायर एजुकेशन की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप मिलती हैं. इन छात्रवृत्तियों में से एक फ्रांस एक्सीलेंस चार्पैक स्कॉलरशिप है, जो बैचलर्स, मास्टर्स और पीएचडी करने वालों को दी जाती है. 

अप्लाई करने की लास्ट डेट 
इच्छुक कैंडिडेट्स वेबसाइट inde.campusfrance.org पर चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप के बारे में डिटेल्स हासिल कर सकते हैं. चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप के लिए सिलेक्शन एकेडमिक परफॉर्मेंस, कंसीस्टेंसी और उद्देश्य के विवरण की क्वालिटी पर आधारित है. पात्रता के लिए कोई निर्दिष्ट सीजीपीए/प्रतिशत कट-ऑफ नहीं है. आवेदन के लिए कॉल 1 फरवरी 2024 को शुरू हुई, जिसकी आखिरी तारीख 1 अप्रैल 2024 (23:59 IST) है. इसके नतीजे मई में घोषित होने किए जा सकते हैं. 

चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप
चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप के तहत विशेष तौर पर स्कॉलरशिप होल्डर्स को फुल टाइम बैचलर डिग्री कोर्स के दौरान में 860 यूरो (लगभग 76,000 रुपये) मंथली लिविंग अलाउंस दिया जाता है. इसके अलावा इस दौरान उन्हें स्टूडेंट्स वीजा की छूट, सोशल सिक्योरिटी कवरेज और आवास खर्चों में सहायता मिलती है.

चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप के लिए पात्रता मानदंड

  • एक भारतीय नागरिक या भारत का विदेशी नागरिक कार्डधारक होना शामिल है.
  • आवेदन के समय अधिकतम आयु 23 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
  • आवेदकों को पहले फ्रांस में अध्ययन नहीं करना चाहिए और भारत में सेकंडरी स्कूल पूरा करना चाहिए.
  • इसके अलावा उन्हें 1 सितंबर 2024 से शुरू होने वाले एलिजिबल बैचलर कोर्स के लिए आवेदन करना चाहिए था.

ऐसे करें अप्लाई
चार्पैक बैचलर स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने से पहले आवेदकों को किसी फ्रांसीसी संस्थान में प्रवेश सुरक्षित करना चाहिए. प्रवेश संबंधी पूछताछ भारत में निकटतम कैंपस फ्रांस कार्यालय या संस्थान की वेबसाइट पर की जा सकती है. आवेदन प्रक्रिया में पासपोर्ट आकार की फोटो, पासपोर्ट की फोटोकॉपी, कोर्स बायोडाटा, फ्रेंच हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट से स्वीकृति/प्रवेश पत्र, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट की स्कैन की गई कॉपियां,  जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ ifi.scholarship.ifindia.in पर ऑनलाइन आवेदन सबमिट करना शामिल है.  इसके अलावा कैंडिडेट्स के पास फ्रेंच लैंग्वेज सर्टिफिकेट जैसे DELF या DALF भी होना जरूरी है.

Trending news