CLAT Exam: अगर देना चाहते हैं क्लैट की परीक्षा, तो यहां जानें इससे जुड़ी हर एक जरूरी डिटेल
Advertisement

CLAT Exam: अगर देना चाहते हैं क्लैट की परीक्षा, तो यहां जानें इससे जुड़ी हर एक जरूरी डिटेल

CLAT Exam: क्लैट की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती है. क्लैट एग्जाम का आयोजन दो बार किया जाता है. इसके तहत लॉ के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेस में प्रवेश दिया जाता है. यहां जानें इससे जुड़ी हर एक डिटेल...

CLAT Exam: अगर देना चाहते हैं क्लैट की परीक्षा, तो यहां जानें इससे जुड़ी हर एक जरूरी डिटेल

CLAT Exam: अगर आप देश की प्रतिष्ठित लॉ यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री लेना चाहते हैं, तो आपको क्लैट क्वालिफाई करना होगा. भारत में 24 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी हैं, जहां से आप एलएलबी (LLB) की डिग्री हासिल कर सकते हैं. क्लैट परीक्षा केंद्र सरकार द्वारा आयोजित कराई जाती है. अगर आप क्लैट का एग्जाम देना चाहते हैं तो हम आपको क्लैट (CLAT) के बारे में सभी जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं. इस आर्टिकल में हम आपको क्लैट से जुड़ी जरूरी डिटेल्स दे रहे हैं...

जानें क्लैट एग्जाम क्या होता है  
बता दें कि क्लैट की परीक्षा कानून से जुड़ी हुई है. जैसे कोई स्टूडेंट देश के सरकारी और प्रतिष्ठित संस्थानों से इंजीनियर की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो उन्हें आईआईटी की परीक्षा क्वालिफाई करना पड़ता है या एमबीबीएस करने के लिए नीट की परीक्षा देते हैं, ठीक उसी तरह एलएलबी की डिग्री हासिल करने के लिए क्लैट का एग्जाम क्वालिफाई करना पड़ता है. 

क्लैट के नंबर
क्लैट क्वालिफाई करने के बाद ही सरकारी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले पाएंगे. वैसे तो निजी लॉ यूनिवर्सिटी या कॉलेज में भी क्लैट के अंक मांगे जाते हैं.

क्लैट यूजी एग्जाम
कानून में स्नातक की डिग्री के लिए 12वीं के बाद लॉ में क्लैट यूजी परीक्षा पास करना होता है. 
इसमें पास होने के बाद आप BA LLB, BBA LLB, Bsc LLB, B.com LLB  की डिग्री हासिल कर सकते हैं. 

क्लैट पीजी एग्जाम
अगर आपने BA, B.com या कोई अन्य बैचलर डिग्री किसी सामान्य कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पूरी कर ली हैं और अब आप लॉ की डिग्री लेने के इच्छुक हैं तो उसके लिए आपको क्लैट पीजी का एग्जाम देना होगा. 
इसके तहत आप MA LLB, M.com LLB, Msc LLB आदि कोर्स कर सकेंगे. आप किस कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे, यह ग्रेजुएशन और क्लैट पीजी एग्जाम में आपके द्वारा हासिल किए गए अंकों पर निर्भर करेगा. 

निर्धारित आयु सीमा
इसके लिए कोई अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है. आप कभी भी क्लैट का एग्जाम दे सकते हैं. 

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
क्लैट यूजी एग्जाम के लिए 12वीं में 45 प्रतिशत से ज्यादा अंकों से पास की हो. 
क्लैट पीजी एग्जाम के लिए किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए.

क्लैट एग्जाम सिलेबस
इसके सिलेबस का भी वही सिलेबस होता है जो अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए होता है. हालांकि, इसमें कानून से जुड़े प्रश्न भी मुख्य रूप से पूछे जाते हैं. परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिन्हें जवाब देने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाता है. 

Trending news