गांव में रहकर भी महिलाएं बना सकती हैं बेहतरीन करियर, इन क्षेत्रों में है मोटी कमाई
Advertisement

गांव में रहकर भी महिलाएं बना सकती हैं बेहतरीन करियर, इन क्षेत्रों में है मोटी कमाई

Career Options: आज के समय में हर महिला आत्मनिर्भर बनने में विश्वास रखती हैं और इसके लिए आगे कदम बढ़ा रही हैं. शहरों में रहने वाली महिलाओं के लिए करियर तराशना फिर भी आसान होता हैं, लेकिन गांवों की महिलाओं के लिए यह आज भी चुनौतीभरा है. 

गांव में रहकर भी महिलाएं बना सकती हैं बेहतरीन करियर, इन क्षेत्रों में है मोटी कमाई

Village Women​ Career Option: बदलते दौर के साथ ही गांव की महिलाएं भी बेहतर करियर ऑप्शन तलाश रही हैं, ताकि भविष्य को संवारा और पैसा कमाया जा सके. वहीं, किसी भी कार्यक्षेत्र में कुछ अच्छा करने के लिए ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों को करियर से जुड़ी जानकारी होना बहुत जरूरी है. ऐसे में यह आर्टिकल आपके काम का साबित हो सकता है. यहां हम आपको बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं...

एजुकेशन फील्ड में बनाएं करियर 
अगर आपने ग्रेजुएशन कर रखा है तो आप टीचिंग फील्ड में अपना करियर बना सकती हैं. टीचर देश के भविष्य को गढ़ते हैं, ऐसे में इस फील्ड में सम्मान के साथ ही पैसा दोनों है. आप बीएड, डीएड या डीएलएड करके इस क्षेत्र में अच्छी सैलरी पा सकती हैं. इतना ही नहीं सरकारी नौकरियों के लिए आसानी से अप्लाई कर सकती हैं. 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के तौर पर आप अच्छा करियर बना सकती हैं. इस प्रोफाइल पर रहकर आप सरकारी योजनाओं के तहत निर्धन महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए बेहतर काम कर सकती हैं. वहीं,  8वीं पास महिलाएं आंगनबाड़ी सहायिका के तौर पर भी काम कर सकती हैं. 

कढ़ाई -बुनाई
आज के समय में जिसके पास ये हुनर है, उसे पैसों की कमी नहीं होगी. पहले का जमाना और था जब लोग फ्री में ये सब काम अपने परिचितों के लिए कर देते थे, लेकिन अब दौर अलग है. आज के समय में कढ़ाई-बुनाई का काम एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है. आजकल हाथों से बनी चीजों की वैल्यू भी हैं और मार्केट में इनकी अच्छी कीमतें भी मिलती हैं. 

सिलाई 
महंगाई के इस दौर में टेलर्स के रेट भी बहुत हाई हो गए हैं. अगर आपका फैशन सेंस अच्छा है और आप क्रिएटिव भी हैं तो अपना बुटीक चला सकती हैं. साथ ही कुछ लोगों को रोजगार भी दे सकती हैं. बुटीक को पहचान मिलने तक की देर है, फिर दूर-दूर से लोग आपके पास आएंगे.  

ब्यूटीशियन
पहले तो गांव में इक्का-दुक्का महिलाएं ही पार्लर जाती थीं, लेकिन आजकल ग्रामीण इलाकों में भी शादी और फेस्टिव सीजन में ब्यूटी पार्लर्स में काफी भीड़ होती है. इसके अलावा फेस्टिव सीजन में भी अच्छी कमाई होती है. 

Trending news