Saving Account को बंद करवाने पर कितना आता है खर्चा? अलग-अलग बैंकों का ये है रेट
Advertisement

Saving Account को बंद करवाने पर कितना आता है खर्चा? अलग-अलग बैंकों का ये है रेट

Bank Account: कई बार लोग अलग-अलग बैंक में अकाउंट खुलवा लेते हैं. इन बैंकों में मिनिमम बैलेंस रखना भी जरूरी होता है. वहीं कई बार अलग-अलग बैंकों में खुलवाए गए ये अकाउंट लोगों पर भारी भी पड़ जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर इन बैंक अकाउंट को बंद करना पड़े तो कितना चार्ज लगेगा.

Saving Account को बंद करवाने पर कितना आता है खर्चा? अलग-अलग बैंकों का ये है रेट

Banking Tips: कई बैंक खाते बनाए रखना कठिन, भ्रमित करने वाला हो सकता है और इसमें बहुत सारे शुल्क और मिनिमम अमाउंट की आवश्यकताएं शामिल होती हैं. अधिकांश लोग एक से अधिक बैंक खाते रखने और गैर-रखरखाव शुल्क का भुगतान करने के बजाय इसे बंद करना चुनते हैं, लेकिन ऐसा करने पर फीस भी लगती है. जब कोई बैंक खाता एक निश्चित समय सीमा के भीतर बंद किया जाता है तो बैंक खाताधारकों से फीस भी वसूल की जाती है. यहां कुछ बड़े बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट्स के मुताबिक सेविंग अकाउंट बंद करने के शुल्क बताए गए हैं...

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक खाता खोलने के 14 दिनों के भीतर बंद करने पर कोई शुल्क नहीं लेगा. यदि खाता 15 दिन से 12 महीने के बीच बंद किया जाता है तो बैंक 500 रुपये चार्ज करेगा (वरिष्ठ नागरिकों के लिए 300/- रुपये), 12 महीने से अधिक समय तक खाता बंद करने पर बैंक कोई शुल्क नहीं लेगा.

एसबीआई
एसबीआई एक साल के बाद अपने बैंक खाते बंद करने वाले खाताधारकों पर कोई फीस नहीं लगाता है. अगर एसबीआई खाता 15 दिनों से एक वर्ष के भीतर बंद कर दिया जाता है, तो खाताधारक शुल्क के लिए जिम्मेदार होगा; बचत खातों के लिए खाता बंद करने का शुल्क 500 रुपये प्लस जीएसटी है.

आईसीआईसीआई बैंक
पहले 30 दिनों में बंद होने पर आईसीआईसीआई बैंक कोई शुल्क नहीं लेगा. 500 रुपये अगले 31 दिनों से लेकर एक साल तक के लिए लागू होंगे और एक साल के बाद खाता बंद करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.

केनरा बैंक
पहले 14 दिनों में बंद होने पर केनरा बैंक कोई फीस नहीं लेगा. 14 दिनों से अधिक और 1 वर्ष के भीतर खाता बंद करने पर 200 रुपये प्लस जीएसटी और एक वर्ष के बाद खाता बंद करने पर 100 रुपये प्लस जीएसटी लागू होगा.

येस बैंक
यदि खाता खोलने के पहले 30 दिनों में या खाता खोलने के 1 वर्ष के बाद खाता बंद कर दिया जाता है तो येस बैंक कोई शुल्क नहीं लेगा. इसके अलावा अकाउंट बंद किया जाता है तो 500 रुपये लगेंगे.

पंजाब और सिंध बैंक
पंजाब और सिंध में 14 दिनों के बाद लेकिन खुलने की तारीख से 12 महीने के भीतर बंद होने पर 300 रुपये से 500 रुपये के बीच शुल्क लगता है. खाताधारक की मृत्यु के कारण बंद किए गए किसी भी प्रकार के खाते पर शुल्क नहीं लगाया जाएगा.

बैंक खाता कैसे बंद करें?
बैंक खाताधारकों को बैंक खाता बंद करने के लिए बैंक शाखा प्रबंधक को पत्र लिखना होगा, जिसमें बंद करने का कारण बताना होगा और खाते से संबंधित पासबुक, चेक और डेबिट वापस करना होगा. बैंक के पास खाता बंद करने का फॉर्म भी उपलब्ध होगा, विकल्पों में से बंद करने का कारण चुनें. ध्यान दें कि सभी खाताधारकों को फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा. शाखा बंद करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए, खाताधारकों को अधिकांश बैंकों में व्यक्तिगत रूप से आना होगा. अगर खाता किसी लोन अकाउंट या बिल भुगतान से जुड़ा है तो उसे डी-लिंक करना आवश्यक है.

Trending news