Home Loan: घर बेचना चाहते हैं लेकिन चल रहा है होम लोन, इस स्थिति में क्या कहते हैं नियम?
Advertisement

Home Loan: घर बेचना चाहते हैं लेकिन चल रहा है होम लोन, इस स्थिति में क्या कहते हैं नियम?

Home Loan Update: ऐसी स्थितियां होती हैं जब व्यक्ति संपत्ति बेचना चाहता है और चल रहे लोन के कारण लोगों को कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती हैं, ताकि वह संपत्ति बेच सके. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या होम लोन के बावजूद लोग अपना घर बेच सकते हैं, तो इसका जवाब है हां.

Home Loan: घर बेचना चाहते हैं लेकिन चल रहा है होम लोन, इस स्थिति में क्या कहते हैं नियम?

Home Loan Update: होम लोन भारत में वित्तपोषण का एक लोकप्रिय रूप है क्योंकि वे व्यक्तियों को संपत्ति रखने के लिए एक सुलभ और किफायती तरीका प्रदान करते हैं. लोग संपत्ति खरीदने या घर बनाने के लिए होम लोन लेते हैं. होम लोन फाइनेंसिंग का एक लोकप्रिय रूप है क्योंकि वे व्यक्तियों को पूरी लागत का अग्रिम भुगतान किए बिना संपत्ति के मालिक होने की अनुमति देते हैं. इसके बजाय, वे एक ऋणदाता से पैसे उधार ले सकते हैं और समान मासिक किश्तों (EMI) के माध्यम से समय-समय पर इसे वापस भुगतान कर सकते हैं.

होम लोन

हालांकि, ऐसी स्थितियां होती हैं जब व्यक्ति संपत्ति बेचना चाहता है और चल रहे लोन के कारण लोगों को कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती हैं, ताकि वह संपत्ति बेच सके. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या होम लोन के बावजूद लोग अपना घर बेच सकते हैं, तो इसका जवाब है हां.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

संपत्ति खरीदार
आप संपत्ति को वित्तपोषक बैंक/ऋणदाता की पूर्व सहमति से बेच सकते हैं. इसके अलावा अगर संपत्ति का खरीदार संपत्ति खरीदने के लिए लोन लेना चाहता है, तो प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है. अगर घर खरीदने वाला शख्स भी उसी बैंक से संपर्क करता है, जहां से आपने लोन लिया है तो ऐसे मामलों में बैंक को भुगतान प्राप्त करने से पहले संपत्ति के कागजात दूसरे बैंक को जारी करने की आवश्यकता नहीं होती है.

लोन
अगर खरीदार एकमुश्त भुगतान करना चाहता है तो वह इसे सीधे बैंक में कर सकता है. बैंक के जरिए पूरी लोन राशि और अन्य बकाया राशि वसूल करने के बाद ही संपत्ति के कागजात जारी किए जाएंगे. आपको अपने होम लोन पर बकाया राशि की जांच करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास इसे चुकाने के लिए धन है. यदि आपके पास लोन का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है तो आपको अपने ऋणदाता के साथ बातचीत करने या बकाया राशि को कवर करने के लिए पर्सनल लोन जैसे अन्य विकल्पों की तलाश करने की आवश्यकता हो सकती है.

इनकी हो जानकारी
आपको अपने ऋणदाता से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जिसमें कहा गया है कि संपत्ति बेचने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है. यह आमतौर पर खरीदार के ऋणदाता या बैंक के जरिए यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होता है कि संपत्ति पर कोई भार नहीं है. साथ ही ऐसे मामलों में एक रियल एस्टेट विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है कि आपको एक बकाया होम लोन के साथ संपत्ति बेचने के कानूनी और वित्तीय स्थितियों के बारे में पूरी तरह से समझ हो जाए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news