Real Estate: घर खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना झेलनी पड़ सकती है मुसीबत
Advertisement

Real Estate: घर खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना झेलनी पड़ सकती है मुसीबत

Home Buying: घर खरीदने को लेकर कोई भी फैसला करने से पहले यह तय कर लें कि घर कहां लेना है. इसके बाद इलाके की फैसिलिटी और रेरा रजिस्ट्रेशन भी जरूर ध्यान में रखना चाहिए.

 

Real Estate: घर खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना झेलनी पड़ सकती है मुसीबत

Home Buying Tips: हर इंसान का सपना होता है कि उसका भी एक आशियाना हो. इसके लिए वह कड़ी मेहनत करता है. दिल्ली-एनसीआर समेत मेट्रो शहरों की बात करें तो घर बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में लोग सोसायटी में बने फ्लैट्स की तरफ रुख करते हैं. हालांकि, फ्लैट खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. वरना आपको बाद में पछताना पड़ सकता है.   

रिसर्च

घर खरीदते समय पैसे के इंतजाम पहले से कर लेना चाहिए. इसके लिए डाउन पेमेंट से लेकर होम लोन के बारे में पता कर लेना चाहिए. होम लोन में कितनी राशि मिल रही है, उसकी ब्याज दर कितनी है. इंटरनेट पर होम लोन की अवधि, EMI और होम लोन के प्रकार पर भी रिसर्च कर लेना चाहिए. होम लोन को आप जितनी लंबी अवधि के लिए लेंगे, आपकी EMI उतनी ही कम होगी. हालांकि, इसमें आपको ज्यादा ब्याज देना होगा.

इलाका

घर खरीदने को लेकर कोई भी फैसला करने से पहले यह तय कर लें कि घर कहां लेना है. इलाके का ट्रांसपोर्टेशन, आस-पास के एरिया में सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे पार्क, स्कूल, हॉस्पिटल की सुविधाएं देख लेनी चाहिए. इसके साथ ही खेल के मैदान, क्लब हाउस, स्विमिंग पूल चीजों पर भी ध्यान दिया जा सकता है.

बिल्डर की इमेज

किसी भी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट (Real Estate Project) में पैसा लगाने के पहले उस बिल्डर की इमेज को भी देख लेना चाहिए. किसी नए बिल्डर से फ्लैट खरीदने की बजाए स्थापित और अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले बिल्डर से प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं. हो सकता है इसमें आपको थोड़ा अधिक खर्च करना पड़े, लेकिन ये भरोसेमंद सौदा होगा.

पेपरवर्क 

आप जिस भी प्रॉपर्टी में निवेश करने जा रहे हैं, उसके लीगल पेपरवर्क में कोई कोताही न बरतें. समझ नहीं आ रहा है तो किसी वकील की मदद ले सकते हैं. हो सकता है कि इसके लिए आपको थोड़ा अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ेगा, लेकिन लाखों, करोड़ों रुपये के निवेश के आगे ये रकम काफी कम होगी. इससे आपको भविष्य में कानूनी लफड़े से बचने में मदद मिलेगी.

 

fallback

पॉपर्टी में निवेश के लिहाज से देखें तो दिल्ली-एनसीआर में अच्छा मार्केट है. यहां 35-40 लाख रुपये से लेकर 30 करोड़ रुपये तक के फ्लेट बिकते हैं. भारत में रियल एस्टेट का फ्यूचर ब्राइट है. लैंड एंड मटीरियल के दाम हाई होने के चलते इस समय इंवेस्ट करना ठीक है. जिस भी डेवलपर ने रेरा रजिस्ट्रेशन कराया है, वह अथॉराइज्ड है. ऐसे में जरूरी है कि घर खरीदने से पहले यह देख लें कि उस प्रॉपर्टी का रेरा रजिस्ट्रेशन हुआ है कि नहीं. इसके साथ ही स्थापित डेवलपर से घर खरीदना ज्यादा सेफ है, क्योंकि उसका पिछला जो रिकॉर्ड रहा होगा, वह बेहतर ही होगा. 
- अमित मोदी, डायरेक्टर- काउंटी ग्रुप एंड प्रेसिडेंट- क्रेडाई पश्चिमी यूपी

fallback

भारत का रियल एस्टेट बाजार इस समय अच्छा ग्रोथ कर रहा है. कोविड को लेकर जिन लोगों ने घर खरीदने का प्लान रोक रहा था, वह अब बढ़ रहा है. लोग लगातार घर खरीद रहे हैं. गुरुग्राम में निवेश करना इस समय काफी बेहतर है. दिल्ली से अधिकतर लोग गुरुग्राम की तरफ मूव कर रहे हैं. यहां उनको हेल्थकेयर से लेकर एजुकेशन सब तरह की फेसिलिटी मिल रही है. घर खरीदने की बात करें तो इस समय एनसीआर में गुरुग्राम पहले नंबर, नोएडा दूसरे और गाजियाबाद तीसरे नंबर पर है. पहले जहां 2 बीएचके की डिमांड ज्यादा थी. कोविड के बाद 3 बीएचके की ज्यादा डिमांड है. घर खरीदने से पहले रेरा रजिस्ट्रेशन जरूर देख लें. प्रॉपर्टी को खुद चेक करें. किसी बड़े बैंक से प्रॉपर्टी पर बैंक लोन मिल रहा है तो निवेश किया जा सकता है. 
- अश्विनी कुमार, हेड- सेल्स एंड स्ट्रेजी, पिरामिड इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news